DA Image
23 अक्तूबर, 2020|3:42|IST

अगली स्टोरी

World Heart Day 2020: कोरोना काल में दिल को दुरुस्त रखने के लिए अपनाएं ये उपाय

health-tips-for-heart

World Heart Day 2020: मंगलवार यानी 29 सितंबर को विश्वभर में वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य लोगों को उनके दिल की सेहत के प्रति जागरूक करना है। सबसे पहले इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 2000 में हुई थी। आज भारत में हर पांचवा व्यक्ति दिल का मरीज है। वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अनुसार, हार्ट संबंधी बीमारियों से हार साल करीब 18 मिलियन मरीजों की मौत होती है। ऐसे में आज जब खुद को स्वस्थ रखना किसी चुनौती से कम नहीं है, कोरोनावायरस ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। वर्ल्ड हार्ट डे के खास मौके पर दिल के मरीजों को बताते हैं वो खास टिप्स जिनकी मदद से वो रख सकते हैं अपने दिल को सेहतमंद। 

नमक-चीनी का सेवन कम करें-
दिल की सेहत बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में नमक और चीनी का सेवन कम कर दें। चीनी का अधिक सेवन करने से व्यक्ति मधुमेह का रोगी और नमक का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। दोनों ही चीजें दिल के मरीजों के लिए ठीक नहीं हैं। 

वजन नियंत्रित रखें- 
दिल की सेहत बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी है व्यक्ति के वजन का नियंत्रण में रहना। इसके लिए अपने आहार में ध्यान दें, ऑयली और फास्ट फूड खाने से परहेज करें। 

तनाव को कहें अलविदा-
विशेषज्ञ की मानें तो व्यक्ति जितना अधिक तनाव लेता है उसके शरीर को उतना ही ज्यादा स्ट्रेस हार्मोन से लड़ना पड़ता है। जिसकी वजह से उसका दिल कमजोर हो जाता है और वो दिल का रोगी बन जाता है। 

शराब का सेवन करने से बचें-
दिल को स्वस्थ रखना है तो शराब के सेवन से दूरी बनाएं। यह आपके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है। यदि आप इसका नियमित सेवन करते हैं, तो हार्टअटैक का खतरा बढ़ जाता है।

व्यायाम को करें रूटीन में शामिल-
खुद को चुस्त और दुरूस्त रखने के लिए अपनी दिनचर्या में व्यायाम को जरूर शामिल करें। नियमित व्यायाम कने से व्यक्ति की इम्युनिटी अच्छी बनी रहती है, जो कोरोना के इस दौर में व्यक्ति को सेहतमंद दिल के साथ संक्रमण से भी बचाए रखने के लिए बेहद जरूरी है।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:World Heart Day 2020:on world heart day 2020 know how heart patients can keep their heart healthy during coronavirus