DA Image
29 अप्रैल, 2021|11:07|IST

अगली स्टोरी

माउथवॉश का रोजाना इस्तेमाल बढ़ा सकता है डायबिटीज का खतरा, ओरल हेल्थ बनाए रखने के लिए जानें कैसे करें इस्तेमाल

mouthwash

Side Effects Of Using Mouthwash: अगर दांतों की सेहत बनाए रखने के लिए आप ब्रश करने के बाद नियमित तौर पर ल‍िक्विड माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं तो सतर्क हो जाएं, अनजाने में आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। सुनकर थोड़ी हैरानी हो सकती है, पर यह सच है। माउथवॉश को लेकर डॉक्टरों का कहना है कि जरूरत पड़ने पर माउथवॉश का इस्तेमाल करने में कोई नुकसान नहीं है लेकिन बिना आवश्यकता इसका इस्तेमाल करने से आपकी सेहत को कई बड़े नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

क्या कहता है माउथवॉश पर हुआ अध्ययन-
'क्वीन मैरी विश्वविद्यालय' में एक विशेष ब्रांड के एंटीसेप्टिक माउथवॉश पर अध्ययन किया गया था। रिसर्च में पाया गया कि माउथवॉश का दैनिक प्रयोग हार्ट अटैक का खतरा सात प्रतिशत, स्ट्रोक का खतरा 10 प्रतिशत और ब्लड प्रेशर का खतरा 3.5 यूनिट तक बढ़ा देता है। प्रमुख शोधकर्ता अमृता अहलूवालिया की मानें तो, माउथवॉश में मौजूद केमिकल बैड बैक्टीरिया के साथ-साथ गुड बैक्टीरिया को भी मार देते हैं, जिससे यह खतरा और बढ़ जाता है।

माउथवॉश इस्तेमाल करने के नुकसान-
बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा-

एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि रोजाना दिन में कम से कम 2 बार माउथवॉश का इस्तेमाल करने वाले लोगों में दूसरे लोगों के मुकाबले डायबिटीज का खतरा 55 फीसदी तक बढ़ जाता है।

मुंह को बनाता है शुष्क-
अत्यधिक मात्रा में एल्कोहल वाले माउथवॉश का इस्तेमाल करने से आपका मुंह शुष्क हो जाता है। जिससे कैविटी के साथ सांस से बदबू आने की समस्या हो सकती है।

मुंह में छालों की समस्‍या-
माउथवॉश में उच्च मात्रा में एल्कोहल होने के साथ एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह के अंदर टिशू में दर्द कर सकते हैं। इसलिए एल्कोहल बेस्ड माउशवॉश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे मुंह में छाले भी हो सकते हैं।

स्वाद का अहसास करने वाला तंत्र कमजोर-
रसायनों के प्रयोग से मुंह के अंदर स्वाद का अहसास करने वाला तंत्र कमजोर हो सकता है, दांतों पर भूरे रंग के धब्बे पड़ सकते हैं। एलर्जी हो सकती है और शरीर को लाभ पहुंचाने वाले बैक्टीरिया भी इसके प्रयोग से खत्म हो सकते हैं।

सलाह-
यदि किसी कारणवश आप ब्रश करने के बाद माउथवॉश का इस्तेमाल करना ही चाहते हैं तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। उनके द्वारा बताए गए माउथवॉश को ही प्रयोग में लाएं। डॉक्टर की सलाह के बिना इस्तेमाल किया गया माउथवॉश आपके मुंह और दांतों दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है।

 

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लाइव हिन्दुस्तान डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:World Health Day: shocking side effects of using mouthwash daily know the right way to use mouthwash for oral health