DA Image
3 जून, 2020|9:38|IST

अगली स्टोरी

World Health Day 2020: गर्मियों में तेजी से घटाएगा वजन खीरा-पुदीना सूप, बनाने का तरीका भी जान लें

cucumber mint soup

World Health Day 2020: आज विश्व भर में वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जा रहा है। यह खास दिन दुनियाभर में हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है। हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर एक खास थीम (World Health Day Theme) को प्राथमिकता दी जाती है। वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम हर साल बदलती रहती हैं। गौतलब है कि इस साल वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम नर्सों और दाइयों का सपोर्ट करना (Support Nurses And Midwives) रखी गई है। यह थीम इस साल कोरोना वायरस जैसी महामारी के दौरान नर्सों और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखकर रखी गई है। यह खास दिन हर साल लोगों के स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। आज हर दूसरा व्यक्ति मोटापे और बढ़ते वजन से परेशान हैं। ऐसे में आज आपको बताएंगे कि कैसे गर्मियों में बिना किसी मेहनत के आप खीरे और पुदीने के सूप का सेवन कर अपना वजन और मोटापा बड़ी आसानी से कम कर सकती हैं। 

खीरे-पुदीने  का यह सूप पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। जिसका सेवन करने से आप बड़ी आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। ठीक इसके विपरीत बात अगर जूस की करें तो, जूस पीने का एक सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि उसमें व्यक्ति को फाइबर नहीं मिलता। वहीं सूप का सेवन करने से पोषक तत्‍वों के साथ फाइबर भी शरीर को मिल जाता है। जो व्यक्ति के शरीर में पहुंचकर प्राकृतिक तरीके से उसके मेटाबॉलिज्‍म में सुधारकर वजन कम करने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं आखिर कैसे बनाया जाता है खीरा-पुदीना सूप। 

सामग्री-   
-खीरा-एक छोटा खीरा
-दही-एक छोटी कटोरी 
-लहसुन- चार कली 
-नीबू का रस-एक नीबू  
-पुदीने के पत्‍ते-8 से 10 पुदीने के पत्‍ते

कैसे बनाएं सूप -
खीरे-पुदीने का सूप बनाने के लिए सबसे पहले आप ऊपर बताई गई सभी चीजों को इकट्ठा करके  उन्‍हें एक मिक्‍सर में एक साथ मिक्‍स कर लें। उसके बाद उसमें नींबू का रस मिलाकर अपना सूप तैयार कर लें। आप चाहे तो इस सूप को बनाते समय इसमें काली मिर्च और लाल मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपका सूप तैयार हैं। अपना वजन कम करने के लिए रोजाना इसका सेवन करें।      
 
Disclaimer:
इस लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी लाइव हिन्दुस्तान डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:World Health Day 2020:World Health Day 2020 theme history slogan and tips to reduce weight and obesity with this amazing summer cucumber mint soup