DA Image
14 दिसंबर, 2020|1:47|IST

अगली स्टोरी

World Diabetes Day : डायबिटीज के बचने के लिए खाएं ये पांच आहार

amrud

वर्ल्ड डायबिटीज डे 14 नवंबर यानी आज दुनियाभर में मनाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य डायबिटीज के इलाज को लेकर जागरुकता फैलाना है। इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (आईडीएफ) इसका नेतृत्व करता है।  आज हम आपको बता रहे हैं, ऐसे 5 फूड्स के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप काफी हद तक डायबिटीज से बच सकते हैं। 


डायबिटीज क्या है
जब शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है तो इस स्थिति को डायबिटीज कहा जाता है। यह इंसुलिन की कमी के कारण होता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो पाचन से बनता है। यह हमारे शरीर में खाने को ऊर्जा में बदलना होता है। साथ ही इंसुलिन ही हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करता है। 
 

करेला
करेले में कैरेटिन नाम का रसायन होता है जिसका सेवन करने से खून में शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को रोजाना खाली पेट फ्रेश करेले का जूस लेना चाहिए। 

 

karela

 

साबुत अनाज
साबुत अनाज जैसे जौ और ओट्स में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो बहुत आसानी पच जाता है और ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता। रोजाना साबुत अनाज खाने से वजन भी नहीं बढ़ता जो कि डायबिटीज का एक बड़ा कारण है। 

 

अलसी के बीज 
अलसी के बीजों में बड़ी मात्रा में न घुलने वाला फाइबर लिगनेन होता है। अलसी के बीज दिल से जुड़ी बीमारियां कम करने में भी मदद करते हैं।

 

अमरूद
अमरूद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर काफी कम होता है और इसमें भारी मात्रा में फाइबर होता है। ये खासतौर पर कब्ज की समस्या में बेहद कारगर होता है, जो कि डायबिटीज के शिकार लोगों की प्रमुख समस्या है। 

 

चुकंदर
चुकंदर विटामिन, मिनरल, फाइबर का अच्छा सोर्स होता है, जो डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार होता है। 

यह भी पढ़ें - क्‍या सचमुच पिस्‍ता में अंडे के बराबर प्रोटीन होता है, एक्‍सपर्ट से जानें क्‍या है इस दावे की सच्‍चाई

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:World Diabetes Day Eat these five super foods to avoid diabetes