DA Image
15 जनवरी, 2021|7:38|IST

अगली स्टोरी

World Diabetes Day: शुगर ने 60 फीसदी संक्रमितों को वेंटिलेटर पर पहुंचाया

coronavirus ventilator   ap file photo

डायबिटीज (मधुमेह या शुगर) से जूझ रहे लोगों के लिए कोरोना खतरे का सबब है। डायबिटीज के मरीजों के लिए यह वायरस जानलेवा साबित हो रहा है। डायबिटीज से पीड़ित लोग संक्रमित होने के बाद तेजी से गंभीर स्थिति में पहुंच रहे हैं। संक्रमण के बाद वेंटिलेटर पर भर्ती होने वाले दो तिहाई से अधिक मरीज डायबिटीज से पीड़ित रहे। कोविड-19 से मरने वालों में भी 65 फीसदी डायबिटीज से ही पीड़ित थे। बीआरडी में भर्ती मरीजों में इसका पता चला।

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में अब तक 1875 कोरोना संक्रमित भर्ती हुए, इनमें 1291 संक्रमितों में डायबिटीज की तस्दीक हुई। कोविड के नोडल अधिकारी प्रो. राजकिशोर सिंह ने बताया कि डायबिटीज का असर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है। ऐसे लोगों में संक्रमण तेजी से असर कर रहा है। कोरोना के कारण गंभीर होकर वेंटिलेटर पर भर्ती होने वाले 85 प्रतिशत ऐसे मरीज थे, जो पहले से किसी न किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित थे। इन 85 प्रतिशत मरीजों में 60 प्रतिशत मरीज केवल शुगर से ग्रसित थे।

कोरोना से मौत की वजह भी है डायबिटीज
कोरोना संक्रमितों की मौत की सबसे बड़ी वजह डायबिटीज है। जिले में कोरोना से अब तक 312 लोगों की मौत हुई है, इनमें 65 फीसदी डायबिटीज से भी पीड़ित थे। बीआरडी मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. महिम मित्तल ने बताया कि कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक शुगर के मरीजों की मौत हुई है। दूसरे नंबर पर हृदय रोग से पीड़ित मरीज रहे हैं। शुगर के मरीज कोरोना को हल्के में बिल्कुल न लें। 

डायबिटीज के मरीज होम आइसोलेशन से करें परहेज
बीआरडी के टीबी एंड चेस्ट विभाग के अध्यक्ष डॉ. अश्वनी मिश्रा ने बताया कि डायबिटीज से पीड़ित संक्रमितों की मौत की वजह देर से अस्पताल आना भी है। अगर कोई शुगर से पीड़ित है तो बिना डॉक्टर की सलाह के होम आइसोलेशन में न रहे। डायबिटीज से पीड़ित लक्षण दिखने पर तत्काल कोरोना की जांच कराएं। 55 साल से अधिक उम्र वाले सभी लोग समय-समय पर जांच कराते रहें।
 
हृदय रोगियों को भी ज्यादा खतरा
फिजिशियन डॉ. आलोक कुमार गुप्ता ने बताया कि डायबिटीज के कारण दिल की बीमारी हो जाती है। ऐसे लोगों की हालत भी कोरोना संक्रमण के कारण गंभीर हो सकती है। दिल की बीमारी से जूझ रहे संक्रमितों को भी खतरा ज्यादा है। डायबिटीज के बाद सबसे ज्यादा दिल की बीमारी से जूझ रहे मरीजों की मौत हुई है। 

 

यह भी पढ़ें - World Diabetes Day : डायबिटीज आपके लिए साबित हो सकती है हेल्दी बीमारी, हम बताते हैं कैसे

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:World Diabetes Day: 60 percent of the coronavirus infected patients goes on ventilator due to Diabetes