DA Image
29 दिसंबर, 2020|12:27|IST

अगली स्टोरी

World Diabetes Day 2020: इन 8 प्राकृतिक तरीकों से घटाएं ब्लड शुगर लेवल

world diabetes day 2020

World Diabetes Day 2020: दुनिया में बढ़ते मधुमेह रोगियों की संख्या को देखते हुए 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस (World Diabetes Day) मनाया जाता है। माना जाता है कि एक बार यदि किसी को यह बीमारी हो गई तो पीढ़ी दर पीढ़ी उसके परिवार/वंशजों में फैलती जाती है। इस बीमारी से आज हर 5 मे से एक व्यक्ति पीड़ित है। समस्या की इसी गंभीरता को देखते हुए 1991 में अंतरराष्ट्रीय मधुमेह संघ व विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मिलकर इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस मनाने का फैसला किया था। तब से हर साल यह 14 नवंबर को मनाया जाता है। भारत में भी मधुमेह रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है।

क्यों होता है मधुमेह ?
रिपोर्ट्स के अनुसार, जब रक्त में मौजूद शुगर कोशिकाओं में नहीं जा पाता तो खून में शुगर की मात्र बढ़ जाती है। इस समस्या पर यदि जल्दी ध्यान न दिया गया तो यह मात्रा काफी बढ़ जाती है जिसे हाई ब्लड शुगर (Hyperglycemia) कहा जाता है। इसके बाद व्यक्ति मधुमेह का शिकार हो जाता है। मधुमेह से इंसान के विभिन्न अंग प्रभावित होते हैं। खासतौर से हार्ट अटैक और हार्ट फेल्चर जैसी समस्याएं मधुमेह के कारण ही होती हैँ। लेकिन व्यक्ति शुरू से ही इस समस्या के बारे में ध्यान दे तो प्राकृतिक तरीकों से खून में शुगर का लेवल बढ़ने से रोका जा सकता है।


इन 8 प्राकृतिक तरीकों से कम करें ब्लड शुगर लेवल-
 

1- नियमित व्यायाम :-

अगर आप कभी-कभार व्यायाम करते हैँ तो कोई खास बात नहीं है लेकिन यदि आप नियमित व्यायाम करते हैं तो आप काफी हद तक हाई ब्लड शुगर लेवल से बच सकते हैं।

2- भोजन में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा नियंत्रित करें-
भोजन में शामिल किए जाने वाला कार्बोहाइड्रेट रसायनिक क्रिया में टूटकर ग्लूकोज (शुगर के छोटे टुकड़े) बनता है, यही ग्लूकोज खून में मिल जाता है। लेकिन जब आप व्यायाम करते हैं तो मांसपेशियों से इंसुलिन का रिसाव होता है। यही इंसुलिन खून में मौजूद शुगर को कोशिकाओं में भेजता है। लेकिन जब कोई ज्यादा कार्बो हाइड्रेट लेने लगते हैं तो ब्लड में शुगर (ग्लूकोज) की मात्रा बढ़ जाती है और उसे मधुमेह की समस्या होने लगती है।

3- रेशेदार (fiber) चीजें ज्यादा खाएं-
मधुमेह की समस्या से बचने के लिए व्यक्ति को फाइबर वाली चीजें जैसे- फल, हरी सब्जियां, आदि खाना चाहिए। रेशेदार भोज्य पदार्थ से पाचनतंत्र बेहतर होता है और ब्लड में शुगर की मात्रा भी नियंत्रित रहती है।


4- पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं-
कुछ लोगों की आदत कम पानी पीने की होती है जो कि खतरनाक है। ब्लड में शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। डॉम्कटरों के अनुसार, ज्यादा पानी पीने से रक्त जल्दी छनता है जिससे शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है।


5- संतुलित आहार लें -
मधुमेह से बचने के लिए व्यक्ति को इस प्रकार संतुलित आहार लेना चाहिए कि शरीर का वजन नियंत्रण में रहे। शुगर की समस्या से परेशान व्यक्ति को अधिक मात्रा में भोजन नहीं करना चाहिए।

6- तनाव को नियंत्रण में रखें-
खून में शुगर की मात्रा बढ़ने का एक कारण तनाव भी है। एक अध्ययन के अनुसार, तनाव से कुछ खास प्रकार के रसायनों का रिसाव होता है जिससे खून में शुगर की मात्रा बढ़ती है।


7- पर्याप्त नींद लें-
अच्छी सेहत के लिए अच्छी बहुत जरूरी है। कम नींच लेना या सोने की गलत आदत खून में शुगर की मात्रा को बढ़ाता है। कम नींच लेने से वजन बढ़ता है जो मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा नहीं होता। मेटाबॉलिक हार्मोन्स के संतुलन के लिए अच्छी नींद बेहद जरूरी है।

8- दाल चीनी की लकड़ी सब्जियों की डिश में प्रयोग करें। एक शोध के अनुसार, दालचीनी शरीर में इंसुलिन के मात्रा को नियंत्रित करता है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:World Diabetes Day 2020: Reduce Blood Sugar Level With These 8 Natural Methods