फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलवर्ल्ड डायबिटीज डे 2019: डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान से कम नहीं है ये हरी सब्जी, डाइट में जरूर करें शामिल

वर्ल्ड डायबिटीज डे 2019: डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान से कम नहीं है ये हरी सब्जी, डाइट में जरूर करें शामिल

परवल एक कम खर्चीली, सर्वत्र उगाई जाने वाली सब्जी है जो हर जगह, हर समय व हर मौसम बाजार में उपलब्ध है। इसका सेवन कर डायबिटीज जैसी बीमारी पर नियंत्रण पाया जा सकता है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के...

वर्ल्ड डायबिटीज डे 2019: डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान से कम नहीं है ये हरी सब्जी, डाइट में जरूर करें शामिल
अनिकेत यादव ,प्रयागराजWed, 13 Nov 2019 09:56 AM
ऐप पर पढ़ें

परवल एक कम खर्चीली, सर्वत्र उगाई जाने वाली सब्जी है जो हर जगह, हर समय व हर मौसम बाजार में उपलब्ध है। इसका सेवन कर डायबिटीज जैसी बीमारी पर नियंत्रण पाया जा सकता है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के भौतिकी विज्ञान विभाग के प्रो. केएन उत्तम के निर्देशन में शोध छात्रा श्वेता शर्मा, छवि बरन, आराधना त्रिपाठी, आरती जायसवाल, अभिसारिका भारती तथा ऐश्वर्य अवस्थी ने परवल में उपस्थित तत्वों की जांच की। उन्होंने पाया कि परवल में सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैग्नीज, लोहा, टिटैनियम, कैल्शियम के साथ-साथ क्रोमियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं।

इन तत्वों  के कारण परवल डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को नियंत्रित करने में कारगर है। इस आशय का शोध पत्र टेलर एवं फ्रांसिस द्वारा प्रकाशित अंतरराष्ट्रीय पत्रिका 'एनालिटिकल लेटर' में विचाराधीन है।

16-18 नवंबर को वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में इस शोध से प्राप्त परिणामों को की जानकारी साझा करने के लिए बुलाए गए हैं। 

रक्तदाब, अनिद्रा से परवल दिलाता है छुटकारा- 
प्रयागराज। परवल में क्रोमियम पर्याप्त मात्रा  होता है। क्रोमियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह पित्ताशय में उपस्थित इंसुलिन को सक्रिय कर शरीर में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करता है।

परवल में उपस्थित सोडियम और पोटेशियम शरीर में पानी के स्तर, कोशिकाओं व रक्तचाप के कार्य को भी सुचारू रूप से संचालित करता है। कैल्शियम शारीरिक सौंदर्य व हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक है। परवल में उपस्थित मैग्नीज व मैग्नीशियम शरीर में आलस्य, रक्तदाब, अनिद्रा जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें