DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  वर्ल्ड डायबिटीज डे 2019: डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है परवल, मीठे के शौकीन लोग इस तरह बनाएं मिठाई
जीवन शैली

वर्ल्ड डायबिटीज डे 2019: डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है परवल, मीठे के शौकीन लोग इस तरह बनाएं मिठाई

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju
Wed, 13 Nov 2019 12:18 PM
वर्ल्ड डायबिटीज डे 2019: डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है परवल, मीठे के शौकीन लोग इस तरह बनाएं मिठाई

World Diabetes Day 2019: विश्वभर में हर साल 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे मनाया जाता है। यह खास दिन डॉ. फ्रेडरिक ग्रांट बैंटिंग के जन्म दिवस पर मनाया जाता है। दरअसल फ्रेडरिक बैंटिंग ने चार्ल्स बेस्ट के साथ  लगभग 100 वर्ष पहले इंसुलिन की खोज की थी। आइए आज इस खास मौके पर जानते हैं डायबिटीज की दुश्मन सब्जी परवल की कैसे बनाई जाती है टेस्टी मिठाई। 

सामग्री
परवल- 2 कप
मावा- 2 कप
चीनी- 1 कप
मिल्क पाउडर- ¼ कप
पिस्ता- कप
बादाम- ¼ कप
इलायची पाउडर- 1 चम्मच
केसर- 4-5

विधि
परवल की मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सर में बादाम और पिस्ता डालकर उसका मोटा पाउडर बना लें। इसके बाद परवलों के छिलके उतारकर उसे अच्‍छे से धोने के बाद उसमें एक तरफ से चिरा लगाकर काट लें। अब मध्‍यम आंच पर कड़ाही चढ़ाकर उसमें पानी डालकर उसे उबलने दें। इस पानी में परवल डालकर उन्हें 5 मिनट तक उबाल लें।

परवल के उबलने पर गैस बंद करके इसे पानी से निकालकर अच्‍छे से सोख लें।ध्‍यान रखें परवल बिल्‍कुल सुखे हुए हों। गैस पर मध्‍यम आंच पर एक पैन गर्म होने के लिए रख दें। पैन के गर्म होने पर इसमें मावा डालकर फ्राई कर लें। मावा को हल्का गुलाबी होने तक फ्राई करें। मावा फ्राई होने के बाद उसे ठंडा होने के लिए रख दें।

मावा ठंडा होने पर इसमें बादाम और पिस्ता पाउडर, इलायची पाउडर और केसर डालकर इन सभी चीजों को अच्‍छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को परवल के अंदर भर लें। अब परवल की मिठाई के लिए चाशनी बनाने के लिए चीनी और पानी को सही मात्रा में मिलाकर उबलने के लिए गैस पर रख दें। इस मिठाई के लिए चाशनी बनाते समय ध्यान रखें कि चाशनी पतली हो। अब इस चाशनी में परवलों को 5 मिनट के लिए डाल दें। 

5 मिनट बाद परवलों को चाशनी से निकालकर किसी जालीनुमा बर्तन में रखकर उनमें से अतिरिक्‍त चाशनी निकल लें। परवल की इस मिठाई को चांदी के वर्क से  सजाएं। आपकी परवल की मिठाई तैयार है।

इस आर्टिकल को शेयर करें
लाइव हिन्दुस्तान टेलीग्राम पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं? हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

सब्सक्राइब
अपडेट रहें हिंदुस्तान ऐप के साथ ऐप डाउनलोड करें

संबंधित खबरें