World Day Of the Handicapped:Know what is the history and reason of celebrating World Day Of the Handicapped - अंतर्राष्ट्रीय विकलांगता व्यक्ति दिवस: आखिर क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय विकलांगता व्यक्ति दिवस, जानें इसके पीछे का इतिहास DA Image
15 दिसंबर, 2019|5:48|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अंतर्राष्ट्रीय विकलांगता व्यक्ति दिवस: आखिर क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय विकलांगता व्यक्ति दिवस, जानें इसके पीछे का इतिहास

world day of the handicapped

दुनियाभर में हर साल 3 दिसंबर को अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस या अन्तर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस मनाया जाता है। साल 1992 के बाद से विश्व विकलांग दिवस विकलांग व्यक्तियों के प्रति करुणा और विकलांगता के मुद्दों की स्वीकृति को बढ़ावा देने और उन्हें आत्म-सम्मान, अधिकार और विकलांग व्यक्तियों के बेहतर जीवन के लिए समर्थन प्रदान करने के लिए एक उद्देश्य के साथ मनाया जाता है।

विश्व विकलांग दिवस का इतिहास-
वर्ष 1976 में संयुक्त राष्ट्र आम सभा द्वारा 'विकलांगजनों के अंतरराष्ट्रीय वर्ष' के रुप में वर्ष 1981 को घोषित किया गया था। अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर विकलांगजनों के लिये पुनरुद्धार, रोकथाम, प्रचार और बराबरी के मौकों पर जोर देने के लिए इस योजना को जन्म दिया गया । 

विकलांग व्यक्तियों को समाज में विकास के बराबर अवसर, विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों के बारे में लोगों को जागरुक करने से लेकर सामान्य नागरिकों की तरह उनकी सेहत पर भी ध्यान देने के साथ उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिये “पूर्ण सहभागिता और समानता” का थीम विकलांग व्यक्तियों के अंतरराष्ट्रीय वर्ष के उत्सव के लिये निर्धारित किया गया था।

13 दिसंबर, 2006 के दौरान, संयुक्त राष्ट्र महासभा नें कुछ तथ्यों की स्थापना की थी जिस पर 30 मार्च, 2007 को हस्ताक्षर किए गए। यह नियम 3 मई 2008 को लागू किया गया। खास बात यह है कि इस नियम में 159 हस्ताक्षरकर्ताओं के साथ 151 दल और यूरोपीय संघ (ईयू) भी शामिल है। इस कन्वेंशन पर विकलांग व्यक्तियों के अधिकारों पर बनी समिति द्वारा नजर रखी जाती है।

विकलांगता भेदभाव अधिनियम-
विकलांगता भेदभाव अधिनियम 1995 (डीडीए) यूनाइटेड किंगडम की संसद के द्वारा पारित एक अधिनियम है। हालांकि वर्तमान में इसे समानता अधिनियम 2010 के रुप में पहचाना जाता है। यह अधिनियम उत्तरी आयरलैंड को छोड़कर विकलांग व्यक्तियों के संबंध में लोगों के खिलाफ भेदभाव को समाप्त करने का एक अधिनियम है। यह खास अधिनियम रोजगार, वस्तुओं,सेवाओं, शिक्षा और अन्य सामाजिक गतिविधियों के प्रावधान और भेदभाव को समाप्त करने के सन्दर्भ में बात करता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:World Day Of the Handicapped:Know what is the history and reason of celebrating World Day Of the Handicapped