DA Image
1 सितम्बर, 2020|12:30|IST

अगली स्टोरी

World Coconut Day 2020: मीठा खाने के शौकीन लोग एक बार जरूर ट्राई करें नारियल की खीर, स्वाद ऐसा हर बार इसी रेसिपी से बनाएंगे

coconut kheer

Easy Coconut Desserts: हर साल 2 स‍ितंबर को विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन को मनाने का उद्देश्य नारियल की कृषि तथा उत्पादकता को बढ़ावा देना है। इस खास मौके पर जानते हैं कैसे बनाई जाती है दक्षिण भारतीय घरों में बेहद लोकप्रिय नारियल की खीर। नारियल की खीर बनाने में काफी आसान है जिसे कुछ सामग्री के साथ घर पर बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है। यह खाने में बहुत ही टेस्टी होती है, जिसे लोग त्योहारों के अलावा घर आए मेहमानों को भी बड़े चाव से सर्व करते हैं।

नारियल की खीर बनाने के लिए सामग्री-
-10 गुलाब की पत्तियां
-100 ग्राम चावल
-3 टिन नारियल का दूध 
-1 टिन कंडेंस्ड मिल्क
-200 ग्राम खोया
-1 टी स्पून हरा रंग
-100 ग्राम पिस्ता
-50 ग्राम अखरोट
-3 केले
-10 बूंद गुलाब जल
-1 टी स्पून सौंफ पाउडर
-1 किलोग्राम इलायची पाउडर
-1 टी स्पून दालचीनी पाउडर
-6 चांदी का वर्क
-3 टी स्पून शहद
-1/2 ग्राम नारियल क्रीम
-100 ग्राम कोपरा

नारियल की खीर बनाने का आसान तरीका-
नारियल की खीर बनाने के लिए सबसे पहले चावल को 15 मिनट पहले ही भिगोकर अलग रख दें। अब नारियल दूध, कंडेंस्ड मिल्क, चीनी, खोया, दालचीनी, इलायची और सौंफ पाउडर एक साथ डालकर तेज आंच पर सभी चीजों को उबाल लें। जब दूध अच्छे से पक जाए तो उसमें चावल मिलाकर पकाएं। चावल के पकने पर इसे ठंडा होने के लिए अलग रख दें।

अब एक पैन में घी और चीनी के साथ शहद, पिस्ता, अखरोट और केले डालकर ऊपर से 1 चम्मच घी और डाल दें। एक बाउल में पिस्ता के साथ हरा रंग मिलाकर प्लेट को सजाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। अब खीर को 1 प्लेट में रखकर उसके ऊपर पिस्ता और चांदी का वर्क लगाएं। केले के मिक्सचर को साइड में रखकर गुलाब की पत्तियों से सजाएं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:World Coconut Day 2020:know how to make mouth watering tasty Easy Coconut Desserts Rice Coconut Kheer recipe Nariyal Ki Kheer Recipe in hindi