DA Image
6 जून, 2020|6:20|IST

अगली स्टोरी

Work From Home : काम करते-करते कम होने लगा है स्टैमिना, तो डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें

e

कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते ज्यादातर कामकाजी लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। ऐसे में ट्रैवलिंग टाइम और इसमें होने वाली थकान से तो मुक्ति मिल रही है लेकिन घर में ऑफिस की तुलना में थकान ज्यादा हो जाती है। इसके बहुत से कारण हो सकते हैं, जैसे सिटिंग पोजिशन, डाइट में लापरवाही, लम्बे समय तक काम करते रहना, ब्रेक न लेना। ऐसे में स्टैमिना कम होता जाता है और इसका असर काम पर भी पड़ने लगता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल किया जाए, जिससे की स्टैमिना बढ़े। आइए, जानते हैं कुछ खास बातें- 


क्या है स्टैमिना 
स्टैमिना (stamina in hindi) अर्थात आंतरिक बल। साधारण शब्दों में कहा जाये तो स्टैमिना का मतलब होता है व्यक्ति द्वारा किसी भी कार्य को मानसिक या शारीरिक रूप से लंबे समय तक जारी रखना। वैसे आमतौर पर स्टैमिना शब्द को शारीरिक कार्य जैसे खेल, व्यायाम, पैदल चलना, दैनिक दिनचर्या में मेहनत वाले कामों के प्रयोग में लाए जानी वाली क्षमता के लिए उपयोग किया जाता है। दैनिक कार्यों को करने में हल्की- फुल्की थकान होना आम बात है लेकिन बार- बार थकान होने की वजह से आपका शरीर काफी कमजोर हो सकता है। 

इन चीजों को जरूर खाएं 
बादाम 
स्टैमिना बढ़ाने और शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए बादाम बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। रात को सोने से पहले मुट्ठी भर बादाम और काले चने को एक पानी भरी कटोरी में भिगोकर रख दीजिए। अगले दिन सुबह खाली पेट काले चने और बादाम का सेवन करें, थकावट कुछ ही दिनों में दूर हो जायेगी।

 

ओट्स 
अगर आप ओट्स का सेवन करते हैं तो सुस्ती और थकान आप से कोसों दूर रहेंगी। ओट्स धीरे- धीरे पचते हैं, जिससे कि काफी लंबे समय तक शरीर को एनर्जी मिलती रहती है। इसमें फाइबर और कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जोकि आपके शरीर के स्टैमिना को सही रखता है।

 

चुकंदर 
चुंकदर में विटामिन ए और सी की मात्रा भरपूर होती है, जोकि थकान भगाने में कारगर है। वर्कआउट करने वालों को चुकंदर का जूस जरूर लेना चाहिए। इससे शरीर का स्टैमिना दुरुस्त बना रहता है।

 

अखरोट 
अखरोट का सेवन हेल्थ में सुधार के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना अखरोट का सेवन करने से शरीर का खराब कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है और स्टैमिना को बढ़ावा मिलता है।

 

दूध, दही 
दूध और दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, जोकि शरीर की हड्डियों और दांतों को तो मजबूत करता ही है, शरीर के सही तरीके से काम करने के लिए भी बेहद जरूरी है।


केला 
केला हमारे शरीर को एनर्जी देता है। केले में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेटस होते हैं, जो शरीर को शुगर के बिना ही एनर्जी देते हैं। महिलाओं के लिए केला खाना ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि इससे उनकी हड्डियां मजबूत होती हैं।

 

मूंग दाल 
मूंग दाल खाने से शरीर को ताकत मिलती है और साथ ही शरीर की गर्मी को ठंडक भी। मूंग दाल की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह सुपाच्य होती है। अक्सर आपने देखा होगा कि डॉक्टर बीमार व्यक्ति की कमजोरी को दूर करने के लिए उसे मूंग दाल का सेवन करने की सलाह देते हैं जिससे उसके शरीर का स्टैमिना बढ़े और उसके शरीर को रीकवर होने में मदद मिले।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Work from home tips how to boost low stamina add these things in your diet