फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलठंड में सर्दी-जुकाम से बचाकर इम्यूनिटी को रखते हैं मजबूत पिन्नी के लड्डू, नोट करें Recipe

ठंड में सर्दी-जुकाम से बचाकर इम्यूनिटी को रखते हैं मजबूत पिन्नी के लड्डू, नोट करें Recipe

Pinni Laddu Recipe: सर्दियां शुरू होते ही लोगों को सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं परेशान करने लगती हैं। जिससे बचने के लिए पंजाबी रसोई में पिन्नी के लड्डू जरूर बनाए जाते हैं। यह लड्डू न सिर्फ खाने में...

ठंड में सर्दी-जुकाम से बचाकर इम्यूनिटी को रखते हैं मजबूत पिन्नी के लड्डू, नोट करें Recipe
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 18 Jan 2022 12:14 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Pinni Laddu Recipe: सर्दियां शुरू होते ही लोगों को सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं परेशान करने लगती हैं। जिससे बचने के लिए पंजाबी रसोई में पिन्नी के लड्डू जरूर बनाए जाते हैं। यह लड्डू न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि शरीर में गर्माहट भी बरकरार रखते हैं। खास बात यह है कि इन लड्डूओं को खाने का मजा सिर्फ सर्दियों में ही आता है। तो देर किस बात अगर आप भी ठंड से बचने और अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए ये लड्डू बनाना चाहते हैं तो ट्राई करें पिन्नी के लड्डू की ये पंजाबी रेसिपी।

pinni laddu recipe

पंजाबी पिन्नी के लड्डू बनाने के लिए सामग्री-
-गेहूं का आटा- 300 ग्राम
-तगार- 300 ग्राम
-घी- 300 ग्राम
-बादाम- 10-12
-काजू- 10-12
-सूखा नारियल - 50 ग्राम (कद्दूकस किया हुआ)
-खरबूजे के बीज- 50 ग्राम
-गोंद- 50 ग्राम
-इलायजी पाउडर- 1 छोटा चम्मच

पंजाबी पिन्नी के लड्डू बनाने की विधि-
घर पर पंजाबी पिन्नी लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक कढा़ई में 300 ग्राम घी डालकर हल्का गरम कर लें। जैसे ही घी हल्का गरम हो जाए आप इसमें गोंद डाल कर धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए भूनें। गोंद को अच्छे से फूलने और हल्का ब्राउन होने तक भूनें। ध्यान रखें कि गोंद को धीमी आंच पर ही रोस्ट करें क्योंकि तेज आंच पर भूनने पर गोंद बाहर से तो ब्राउन हो जाती है, लेकिन अंदर से कच्ची ही रह जाती है।रोस्ट करने के बाद आप गोंद को एक प्लेट में निकाल लें।कढ़ाई में जो बचा हुआ घी है आप उसमें बादाम और काजू को धीमी आंच पर रोस्ट कर लें। खरबूजे के बीज को घी में रोस्ट ना करके आप ड्राई रोस्ट करें।

नारियल को लगातर चलाते हुए हल्का सा कलर चेंज होने तक भूनें। जिस घी वाली कढ़ाई में आपने गोंद और ड्राई फ्रूट रोस्ट करें हैं उसी में और घी डालकर आटा डालकर धीमी आंच पर भूने। आटा भूनने पर खूशबू आने लगेगी। काजू ,बादाम और भूने हुए गोंद को ठंडा करके दरदरा कुट कर तैयार कर लें। एक बाउल में कूटी गोंद, काजू, बादाम, नारियल, खरबूजे के बीज और आटा डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें।

यह भी पढ़े : यहां है वे 5 आसान ब्रेकफास्ट जो कोरोना से जल्दी रिकवरी में कर सकते हैं आपकी मदद

अब इसमें तगार डाल कर एक बार फिर से सारी चीजों को अच्छे से मिला लें। मिश्रण तैयार है, मिश्रण सूखा लग रहा है तो इसमें बाकी का बचा हुआ घी डाल कर इसमें मिला दें। अब इसमें इलायची पाउडर डाल कर मिक्स करें। पिन्नी का मिश्रण बनकर तैयार है। इस मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा लेकर दोनो हाथों से दबाते हुए गोल पिन्नी बनाकर तैयार करें। पिन्नी को स्टोर करने के लिए इन्हें एयरटाइट डिब्बे में रखें। आप इसे 1-2 महीनों तक स्टोर कर सकती हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें