DA Image
10 दिसंबर, 2020|10:49|IST

अगली स्टोरी

Winter Halwa Recipe:सर्दियों में बनाएं मूंग दाल हलवा, डिनर का मजा हो जाएगा दोगुना

halwa

Winter Moong Dal Halwa Recipe: शादी हो या घर पर कोई पार्टी या फिर सर्दियों में डिनर का बढ़ाना हो मजा, खाने के बाद सर्व किया जाने वाला मूंग दाल हलवा हर मौके के लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। यह डिजर्ट बच्चों का ही नहीं बड़े लोगों का भी खासा फेवरेट होता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है पंजाबी स्टाइल में ये टेस्टी हलवा।

मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए सामग्री-
-आधा कप 5 से 6 घंटे भीगी हुई धुली मूंग दाल
-1/2 कप घी
-आधा कप (पानी और दूध के साथ मिली हुई) चीनी
-1/2 कप दूध
-1 कप पानी
-1/4 टी स्पून इलाइची पाउडर
-2 टेबल स्पून रोस्टेड बादाम  

मूंग दाल का हलवा बनाने का तरीका-
मूंग दाल का हलवा बनाने के लिए दाल को धोकर उसे दरदरा पीस लें। अब दूध वाले मिश्रण को गर्म करके चीनी घुलने दें, इसमें उबाल आने दें और जितनी जरूरत है उतना गर्म होने दें। एक कड़ाही में घी और दाल को मिक्स करें, इसे धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए अच्छी तरह फ्राई करें। फ्राई दाल में दूध वाला मिश्रण डाले और अच्छे से मिलाएं। इसे धीमी आंच पर पकाएं ताकि सारा पानी और दूध पूरी तरह सूख जाए, घी अलग होने तक दोबारा अच्छे से फ्राई करें। इसमें इलाइची पाउडर और आधे बादाम डालकर अच्छे से मिक्स करें। हलवे को सर्विंग डिश में निकालकर बचे हुए बादाम से गार्निश करके गर्मागर्म सर्व करें।

यह भी पढ़ें - सर्दियों की 5 समस्‍याओं से राहत देते हैं गुड़-चौलाई के लड्डू, हम बताते हैं बनाने का तरीका 

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Winter Special Halwa Recipe: know the traditional punjabi way to make mouthwatering easy Moong dal halwa Recipe in hindi