फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलRecipe: सर्दियों में बनाकर खाएं गुड़ की खीर, स्‍वाद और सेहत दोनों का मिलेगा डबल डोज

Recipe: सर्दियों में बनाकर खाएं गुड़ की खीर, स्‍वाद और सेहत दोनों का मिलेगा डबल डोज

Gur Ki Kheer Recipe: सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना पसंद करते हैं जो शरीर को गर्माहट देने के साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाए रखने का काम करती हैं। ऐसी ही एक डिश...

Recipe: सर्दियों में बनाकर खाएं गुड़ की खीर, स्‍वाद और सेहत दोनों का मिलेगा डबल डोज
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 17 Jan 2022 11:26 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Gur Ki Kheer Recipe: सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना पसंद करते हैं जो शरीर को गर्माहट देने के साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाए रखने का काम करती हैं। ऐसी ही एक डिश का नाम है गुड़ की खीर। गुड़ की तासीर गर्म होने की वजह से यह शरीर को गर्म रखने के साथ सेहत को कई लाभ भी पहुंचाता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी गुड़ की खीर।

गुड़ की खीर बनाने के लिए सामग्री-
-चावल – 1 कप
-दूध – 2 लीटर
-गुड़ – 125 ग्राम
-हरी इलायची – 4
-सूखे मेवे (काजू, बादाम, पिस्ता) – 1 कप
-चिरौंजी (चारोली) – 1 टेबल स्पून
-केसर पत्ती – 1 चुटकी
-घी – 1 टी स्पून

गुड़ की खीर बनाने की विधि-
गुड़ की खीर बनाने के लिए सबसे पहले चावल को अच्छी तरह धोकर 10 मिनट के लिए गलाकर रख दें। अब गहरे तले वाला एक बड़ा बर्तन लेकर उसमें एक चम्मच घी डालकर मीडियम आंच पर रख दें। जब घी पिघल जाए तो आंच धीमी करके उसमें इलायची,दूध और आधा कप पानी डालकर गर्म करें। जब दूध में उबाल आने लगे तो उसमें पहले से गलाकर रखे चावल को डाल दें और मीडियम आंच पर लगभग 20 मिनट तक पकाएं।

इस दौरान बड़े चमचे की मदद से खीर को चलाते रहें ताकि खीर बर्तन में न चिपके। अब इसमें कटे हुए बादाम, काजू और चिरौंजी डालकर लगभग 10 मिनट तक पकने दें। अब गुड़ अच्छी तरह से क्रश करके खीर में डालकर अच्छे से मिलाएं। इसके बाद लगभग 2-3 मिनट तक तेज आंच पर खीर को पकाकर गैस बंद कर दें। आपकी टेस्टी गुड़ की खीर बनकर तैयार है। इसे पिस्ता डालकर गार्निश करके सर्व करें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें