DA Image
31 मार्च, 2021|1:03|IST

अगली स्टोरी

खाने का स्वाद कर देगी दोगुना साथ परोसी गई लहसुन की चटनी, नोट करें ये सीक्रेट Recipe

lahsun ki chutney

Garlic Chutney Recipe: धनिया-पुदीना की चटनी तो आप अक्सर खाते ही रहते होंगे लेकिन लहसुन की चटनी की यह रेसिपी न सिर्फ आपके खाने का जायका बढ़ाएगी बल्कि आपकी सेहत का भी ध्यान रखने में आपकी मदद करेगी। सर्दियों के मौसम में लहसुन की चटनी शरीर को भीतर से गर्म रखने के साथ आपको कई रोगों से भी दूर रखने का काम करती हैं। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है लहसुन के तीखे फ्लेवर के साथ यह स्वादिष्ट लहसुन की चटनी। 

लहसुन की चटनी बनाने के लिए सामग्री-
-5 लाल मिर्च
-14 लहसुन
-2 छोटी चम्मच सूरजमुखी का तेल
-150 ग्राम अदरक
-जरूरत अनुसार 1 नींबू का रस
-1 छोटी चम्मच जीरा
-जरूरत अनुसार नमक
-1 छोटी चम्मच हल्दी

लहसुन की चटनी बनाने की आसान रेसिपी-
लहसुन की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले अदरक को साफ करके उसके बड़े-बड़े टुकड़े करके उसे अलग रख दें। अब लाल मिर्च को भी इसी तरह से काटकर अलग रख दें। इसके बाद अब एक पैन में तेल गर्म करके उसमें खड़े जीरे का तड़का लगाकर कटे हुए अदरक के टुकड़ो को डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इसमें कटे हुए लहसुन के टुकड़े हल्का भूरा होने तक भूनें। साथ ही ऊपर से लाल मिर्च के टुकड़े डालकर इस पूरे मिश्रण को 2 से 3 मिनट तक अच्छी तरह से पका लें। अब इसमें स्वादानुसार नमक और हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस मिश्रण के ठंडा होने पर इसे मिक्सर में डालकर ग्राइंड करके इसका पतला पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट के ऊपर नींबू का रस डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आपकी लहसुन की स्वादिष्ट चटनी बनकर तैयार है। आप इसे चावल, परांठों के साथ सर्व कर सकते हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:winter special chutney recipe: quick and easy recipe of Lahsun Ki Chutney recipe or garlic chutney recipe in hindi