DA Image
1 मार्च, 2021|5:58|IST

अगली स्टोरी

ठंड में आपके होंठों को फटने से बचाएंगे ये घरेलू नुस्खे, जानें लिप केयर के बेसिक टिप्स

lip care tips

मोबाइल या लैपटॉप की अल्ट्रा वायलेट रेज का असर सिर्फ आपकी स्किन या आंखों पर ही नहीं बल्कि होठों पर भी पड़ता है। वहीं, ठंड में होंठ रूखे हो जाते हैं जिससे उनकी ऊपरी परत उतरने लगती है। ऐसे में समय रहते आपको लिप्स केयर शुरू कर देनी चाहिए जिससे कि आपके लिप्स डैमेज न हो पाएं। आइए, जानते हैं कुछ लिप्स केयर टिप्स- 

 

लिप बाम
ऐसी लिप बाम और लिपस्टिक्स का प्रयोग करें, जिनमें एसपीएफ 20 हो। वहीं, आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपको गलती से भी ऐसे किसी लिप बाम का इस्तेमाल नहीं करना है, जिसका एसपीएफ 30 से ऊपर हो। इसके कई तरह के साइड इफेक्ट हो सकते हैं क्योंकि लिप्स बहुत कोमल अंग है। 

 

एक्सफोलिएट 
चीनी और शहद का टैन पैक होंठों पर जमी डेड स्किन को हटाने के लिए बेहद कारगर है। साथ ही बादाम के तेल से होठों की नमी बनाए रखी जा सकती है। आप चाहें तो एलोवेरा जेल में चीनी मिलाकर भी अपने होठों से डेड स्किन हटा सकते हैं। 


भरपूर पानी
पानी की कमी के कारण भी होंठ काले हो सकते हैं इसलिए हर रोज कम से कम आठ ग्लास पानी जरूर पीएं। साथ ही आप नारियल पानी, ऑरेज जूस भी ले सकते हैं। खासतौर पर चुकंदर का रस होठों को मुलायम बनाए रखता है। 

 

beetroot

 

नींबू, आलू और चुकंदर
हर रात अपने होंठों पर नींबू, आलू और चुकंदर का रस लगाएं। सुबह इसे धो लें। इस उपाय से होंठों का कालापन दूर होगा और उनमें गुलाबी निखार आएगा।

 

सेब का सिरका करें रोजाना इस्तेमाल 
सेब के सिरके की कुछ बूंदें पानी में मिलाकर होठों पर रोजाना लगाएं। इससे आपके पिंक नेचुरल गुलाबी बन जाएंगे।

यह भी पढ़ें - अगर कॉफी पीना बंद करने वाली हैं, तो हमारे पास हैं 5 कारण कि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए 

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Winter Lip care tips natural homemade lip care tips and balm