DA Image
30 मार्च, 2021|12:32|IST

अगली स्टोरी

पेट का भारीपन करता है अक्सर परेशान तो राहत देंगे ये घरेलू उपाय

pain

अक्सर कुछ भी हैवी खाने के बाद पेट में भारीपन महसूस होने लगता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को लंबे समय तक बैचनी, आसल या नींद आने की समस्या होने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ अक्सर होता रहता है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय। 

हरी इलायची-
पेट फूलने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना खाना खाने के बाद 2 हरी इलायची जरूर चबाएं। ऐसा करने से आपको मुंह की दुर्गंध और पेट के भारीपन की समस्या दोनों से छुटकारा मिलेगा। 

शहद-
आयुर्वेदिक औषधियों में शामिल शहद डाइजेशन बेहतर बनाने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करता है। इतना ही नहीं रोजाना खाना खाने के बाद 1 चम्मच शहद का सेवन पेट फूलने की समस्या से भी राहत देता है।  

अलसी के बीज-
अलसी के बीज पेट का भारीपन दूर करने के साथ पेट साफ करने में भी में माहिर है। रोजाना रात को खाना खाने के बाद और सुबह के समय भीगे हुए अलसी के बीजों का सेवन जरूर करें।

सौंफ और मिश्री-    
माउथ फ्रेशनर के तौर पर खाए जाने वाले सौंफ और मिश्री न सिर्फ खाने की महक को दूर करने का काम करते हैं बल्कि पेट के भारीपन की समस्या से भी दूर रखने का काम करते हैं। 

यह भी पढ़ें - सर्दियों में ब्लोटिंग की समस्या से बचना है, तो इन 5 फूड्स से करें परहेज 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:winter health care: natural home remedies for treating heaviness in stomach or upset stomach Home Remedies for Indigestion in hindi