फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलसर्दियों में चाय के साथ सर्व करें गर्मा-गर्म समोसे, नोट करें ये टेस्टी Recipe

सर्दियों में चाय के साथ सर्व करें गर्मा-गर्म समोसे, नोट करें ये टेस्टी Recipe

Green Peas Samosa Recipe: सर्दियों का मौसम हो और हाथ में चाय के प्याले के साथ गर्मा-गर्म समोसे खाने के लिए मिल जाए तो स्वाद के साथ मौसम का मजा भी बढ़ जाता है। हालांकि लोग आजकल बढ़ते सक्रंमण की वजह से...

सर्दियों में चाय के साथ सर्व करें गर्मा-गर्म समोसे, नोट करें ये टेस्टी Recipe
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 20 Dec 2021 03:09 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Green Peas Samosa Recipe: सर्दियों का मौसम हो और हाथ में चाय के प्याले के साथ गर्मा-गर्म समोसे खाने के लिए मिल जाए तो स्वाद के साथ मौसम का मजा भी बढ़ जाता है। हालांकि लोग आजकल बढ़ते सक्रंमण की वजह से बाहर से कुछ भी मंगवाने से थोड़ा परहेज करने लगे हैं। लेकिन आप भी अगर शाम के समय चाय के साथ समोसे मिस करते हैं तो झटपट नोट करें ये रेस्त्रां वाली हरे मटर के समोसे की रेसिपी।

samosa

हरी मटर के समोसे-
हरी मटर के समोसे बनाने के लिए सामग्री-
-उबले और ठंडे किए हुए हरे मटर -1 कप
-तलने के लिए तेल -आवश्यकतानुसार
-अजवाइन-1 छोटी चम्मच
-हींग-1/4 छोटी चम्मच
-अदरक की पेस्ट -छोटी चम्मच
-धनिया पाउडर -1 /2 छोटी चम्मच
-जीरा पाउडर- 1 /2 छोटी चम्मच
-नमक -स्वादानुसार
-कटी हरी धनिया -1 कप
-मैदा -2 कप

यह भी पढ़े :  सर्दियों में आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है तिल और गुड़ के लड्डू, हमारे पास है रेसिपी

हरी मटर के समोसे बनाने की विधि-
हरी मटर के समोसे बनाने के लिए सबसे पहले एक नॉन स्टिक पैन में एक बड़ा चम्मच तेल डालकर उसमें अजवाइन,हींग और अदरक का पेस्ट डालें। इसके बाद इसमें धनिया पाउडर,जीरा पाउडर, नमक, डालकर 2 मिनट के लिए अच्छी तरह से भूनकर हरी मटर भी डालकर थोड़ी देर और भूनें। अब इस मिश्रण को एक मैशर की मदद से मैश करके और अलग बाउल में ठंडा होने के लिए रख दें। समोसे के डो के लिए मैदे में आश्यकतानुसार अजवाइन, तेल और नमक मिलाकर अच्छी तरह से गूथंकर उसका डो तैयार कर लें। समोसे के लिए तैयार डो को हल्के गीले कपड़े से ढककर 10 मिनट के लिए अलग रख दें। इसके बाद इसे समोसे का आकार दें। अब कड़ाही में तेल डालकर तेज आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। तेल गर्म होने के बाद गैस की आंच धीमी करके एक-एक करके सारे समोसे तल लें। आपके गर्मा- गरम समोसे बनकर तैयार हैं। आप इन्हें चटनी या सॉस के साथ शाम की चाय के साथ सर्व कर सकते हैं। 

epaper