DA Image
4 मार्च, 2021|7:21|IST

अगली स्टोरी

मीठे के शौकीन लोग जरूर ट्राई करें गर्मागर्म केसरिया जलेबी, सर्दियों का मजा हो जाएगा दोगुना

jalebi happy dussehra   dasara wishes   dussehra 2019 date in india

Winter Dessert Kesariya Jalebi Recipe: सर्दियों में डिनर के बाद अगर कुछ गर्मा-गर्म मीठा खाने का मन हो तो ट्राई कर सकते हैं केसरिया जलेबी की यह खास रेसिपी। यह रेसिपी बनाने में जितनी आसान है खाने में उतनी ही स्वादिष्ट भी होती है। तो देर किस बात की जानते हैं कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी जलेबी।   

जलेबी के लिए घोल बनाने की सामग्री-
-1/2 कप मैदा
-1 टेबलस्पून कॉर्न स्टार्च (कॉर्न फ्लोर) या अरारूट पाउडर
-1/4 टीस्पून बेकिंग पाउडर
-पीला रंग या चुटकी भर हल्दी-
-1/4 कप दही
-1/4 कप पानी

चाशनी बनाने की सामग्री-
-1/2 कप शक्कर
-1/4 कप पानी
-1 टी स्पून नींबू का रस
-एक चुटकी इलायची पाउडर
-5-7 केसर 

जलेबी बनाने का तरीका-
जलेबी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में 1/2 कप मैदा छान लें। उसमें 1 टेबलस्पून कॉर्न स्टार्च, 1/4 टी स्पून बेकिंग पाउडर, एक चुटकी हल्दी पाउडर या पीला रंग और 1/4 कप दही डालें। अब जरूरत के अनुसार पानी (लगभग 1/4 कप) डालकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। ध्यान रखें घोल बनाते समय घोल में कोई गांठ ना रहे।

अब घोल को एक प्लेट से ढककर 24 घंटे के लिए कमरे के तापमान पर खमीर उठाने के लिए रख दें। 24 घंटे बाद घोल को एक चम्मच की मदद से अच्छी तरह फैंट लें। जलेबी बनाने के लिए एक खाली सॉस की बोतल या एक जिपलॉक बेग में घोल को डाल दें।

जलेबी के लिए चाशनी बनाने की विधि-
एक गहरे पतीले में चीनी, केसर, इलायची पाउडर और पानी डालकर मध्यम आंच पर पकने के लिए रख दें। इस पानी को तब तक पकाएं जब तक उसकी हल्की 1-तार की चाशनी न बन जाए। चाशनी बन जाए तो उसमें नींबू का रस मिलकर गैस बंद कर दें। चाशनी ठंडी होने पर जलेबी बनाना शुरू कर दें।  

जलेबी को तलने के लिए एक कड़ाही में मध्यम आंच पर घी/तेल गर्म करें। इसके बाद जिपलॉक बैग को दबाते हुए जलेबी को आकार देते हुए उन्हें हल्का सुनहरा और कुरकुरा होने तक तलकर तुरंत ही गर्म चाशनी में डाल दें। ध्यान रखें, चाशनी गर्म होनी चाहिए। जलेबी को लगभग दो मिनट के लिए सिरप में रखने के बाद एक मिनट बाद पलट दें। अब जलेबी खाने को तैयार है।

यह भी पढ़ें- चिंता न करें, डायबिटीज के रोगी भी कर सकते हैं मूंगफली का सेवन, यहां हैं इसके 4 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:winter dessert recipe Kesariya Jalebi Recipe: know how to make instant crispy delicious recipe of Kesariya jalebi in hindi