DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलसर्दियों में स्वाद ही नहीं सेहत का भी रखती है ख्याल तिल-गुड़ की पट्टी, नोट करें Recipe

सर्दियों में स्वाद ही नहीं सेहत का भी रखती है ख्याल तिल-गुड़ की पट्टी, नोट करें Recipe

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीManju Mamgain
Thu, 25 Nov 2021 01:31 PM
सर्दियों में स्वाद ही नहीं सेहत का भी रखती है ख्याल तिल-गुड़ की पट्टी, नोट करें Recipe

Til Gud Ki Barfi Recipe: सर्दियां शुरू होते ही ज्यादातर घरों में तिल-गुड़ की पट्टी की डिमांड बढ़ जाती है। ठंड के मौसम में खाने के बाद मीठा खाना हो या धूप का मजा लेना हो, दोनों ही मौकों पर तिल-गुड़ की पट्टी का ख्याल मन में सबसे पहले आता है। अगर आप भी तिल-गुड़ की पट्टी के स्वाद को पसंद करते हैं और उसकी रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं तो नोट करें ये टेस्टी रेसिपी।  

तिल-गुड़ की पट्टी बनाने के लिए सामग्री-
-तिल – 2 कप
-गुड़ – 1 कप
-कटे हुए बादाम – 10
-घी – 1/4 कप
-इलायची कुटी – 8-10

तिल-गुड़ की पट्टी बनाने का तरीका-
तिल गुड़ की पट्टी बनाने के लिए सबसे पहले तिल को एक कड़ाही में डालकर लगातार चलाते हुए भून लें। तिल को तीन से चार मिनट तब तक भूनें जब तक कि उसका रंग हल्का सा बदलने न लगे। भुने हुए तिल को एक प्लेट में निकाल लें। ध्यान रखें तिलों को ज्यादा भूनने पर इसका स्वाद कड़वा हो सकता है। तिल भूनने के बाद कड़ाही में घी डालकर उसमें क्रश किया हुआ गुड़ डाल दें। इसके बाद इसमें एक चौथाई कप पानी मिला दें। इस मिश्रण को तब तक पकने दें जब तक की गुड़ पानी में पूरी तरह से न घुल जाए।

ऐसा करते समय चाशनी को बीच-बीच में चलाते रहें। अब भूनी हुई तिल को ग्राइंडर में दरदार पीस लें। इसके बाद पिसे हुए तिल को गुड़ की तैयार चाशनी में डालकर गैस की आंच को कम करके मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक चाशनी और तिल अच्छी तरह आपस में मिक्स न हो जाएं। अब इसमें दरदरी कुटी हुई इलायची पाउडर मिलाकर मिक्स्चर को तब तक गर्म करें जब तक कि वो गाढ़ा न होने लगे।

अब एक थाली लेकर उसके तले पर घी लगाकर प्लेट को चिकना कर दें। अब तैयार मिश्रण को इस प्लेट में डालकर प्लेट के चारों ओर अच्छी तरह फैला दें। अब इसके ऊपर कटे हुए बादाम डालकर उन्हें हल्के हाथों से दबा दें। अब इस मिश्रण को आधा घंटे के लिए ठंडा होने दें। इसके बाद इसे पट्टी के आकार में काट लें। आपकी तिल-गुड़ की पट्टी बनकर तैयार है। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें