DA Image
4 मार्च, 2021|2:29|IST

अगली स्टोरी

खाने का स्वाद ही नहीं इम्यूनिटी भी बढ़ाती है धनिया-पुदीने की चटनी, इस तरीके से बनाएंगे तो लोग भी पूछेंगे क्या है Recipe

dhaniya pudina chutney

Dhaniya Pudina Chutney: भोजन के साथ परोसी गई चटनी खाने का स्वाद बढ़ा देती है। ऐसी ही एक चटनी का नाम है धनिया पुदीना की चटनी। यह चटनी न सिर्फ टेस्ट में अच्छी होती है बल्कि इसका सेवन करने से शरीर कई बीमारियों से भी दूर रहता है। धनिया और पुदीने की पत्तियों में कई माइक्रो मिनरल जैसे कैल्शियल, पोटैशियम, मैग्निशियम आदि मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करते हैं। तो देर किस बात की आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी चटनी। 

धनिया-पुदीने की चटनी बनाने के लिए सामग्री-
-पुदीने और धनिये की पत्त‍ियां आधा-आधा कप
-लहसुन की कली -4-5
-अदरक- एक टुकड़ा
- कच्‍चा आम -1 
-हरी मिर्च –स्वादानुसार
- नमक स्वादानुसार
- जीरा-आधा चम्मच
-काला नमक-स्वादानुसार

धनिया-पुदीने की चटनी बनाने का तरीका-
धनिया-पुदीने की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले पुदीने और धनिये की पत्त‍ियों को धो लें। इसके बाद इसमें सभी चीजों को मिलाकर मिक्सर में पीस लें। इस चटनी को आप अपनी सुविधा के हिसाब से गाड़ी या पतली बना सकते हैं।

धनिया-पुदीने की चटनी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद-
धनिया-पुदीने की चटनी में इस्तेमाल किए जाने वाले अदरक में पाचन संबंधी गुण मौजूद होते हैं। वहीं लहसुन में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण पेट को हेल्‍दी बनाए रखने में मदद करते हैं। धनिए-पुदीने की चटनी में मौजूद पौषक तत्व आंतों की समस्या, प्रसव के समय, बुखार और दस्त में भी फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें - 5 सरल कदमो से मधुमेह का जोखिम घटाएं और अपने मेटाबॉलिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दें

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Winter chutney recipes : know the tasty way to make dhaniya pudina chutney or coriander mint chutney recipe at home