DA Image
23 फरवरी, 2021|4:58|IST

अगली स्टोरी

Winter Care Tips: सर्दियों में कहीं घेर न लें ये 5 रोग, जानें क्या है बचाव और उपचार

flu

तापमान में हुए परिवर्तन से अचानक ठंड बढ़ गई है। मौसम में हुए इस बदलाव की वजह से कई बीमारियां आपको घेरकर बीमार बना सकती है। यही वो समय है जब घर के बच्चों और बुजुर्गों को खास देखभाल की जरूरत होती है। आइए जानते हैं आखिर कौन सी है वो 5 बीमारियां जो ठंड बढ़ते ही व्यक्ति को बनाती है अपना शिकार और क्या हैं इनसे बचने के उपाय। 

सर्दी, खांसी और गले में गराश-
सर्दियों में खांसी-जुकाम से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। सर्दियों में इस समस्या से बचने के लिए ठंडी चीजों का सेवन करने से बचें। शरीर को गर्म कपड़ों से ढककर रखें। गले में खराश महसूस होने पर नमक के पानी से गरारे करें।      

सिर दर्द -  
कई लोगों को ठंड की वजह से सिरदर्द होने लगता है, जो आसानी से कम नहीं होता। ऐसा होने पर दूध में जायफल घिसकर माथे पर इसका लेप करें। इससे काफी जल्दी सिरदर्द में आराम मिलेगा।

ब्लडप्रेशर - 
सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोगों को रक्तचाप बढ़ने की समस्या होने लगती है। ब्लडप्रेशर ज्यादा होने से हृदय संबंधी तकलीफें भी बढ़ सकती हैं। इससे बचने के लिए व्यायाम,सही आहार और उपचार पर ध्यान दें।

छाती में बलगम का जमना-
सर्दियों में कई लोग छाती में बलगम जमने की शिकायत करते हैं। जिसकी वजह से लोगों को सांस लेने में काफी परेशानी होने लगती है। ऐसा होने पर अंजीर का सेवन करें। इससे बलगम निकलेगा तथा खांसी में राहत मिलेगी।

जोड़ों के दर्द की शिकायत-
ठंड के मौसम में घर के बुजुर्ग अक्सर जोड़ों के दर्द की शिकायत करते हैं।  इससे निजात पाने के लिए धतूरे के पत्तों पर तेल लगाकर गर्म करें और दर्द वाले स्थान पर बांध दें। इससे दर्द में आराम मिलता है। इसके अलावा सरसों के तेल में 3-4 लहसुन की कली डालकर पका लें और ठंडा होने पर इसमें मालिश करें। इस तेल की मालिश से बदन दर्द में आराम मिलता है और गर्माहट बनी रहती है।

यह भी पढ़ें - क्‍या डायबिटीज के रोगी भी कर सकते हैं चावल का सेवन, जानिए कौन से चावल हैं आपके लिए बेहतर

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Winter Care Tips: Winter Health Problems know about 5 Common Winter Illnesses symptoms precautions and home remedies to cure them How to stay well in winter