DA Image
28 फरवरी, 2021|12:33|IST

अगली स्टोरी

बदलते मौसम में हर दूसरे दिन रहता है गला खराब तो काम आएंगे ये 3 घरेलू नुस्खे

sore throat

Home Remedies For Sore Throat: सर्दियों में अक्सर अगर आपका गला खराब रहता है और आप दवा लेते लेते थक चुके तो अब इन घरेलू उपायों को भी अपनाकर एक बार जरूर देखें। यह सभी उपाय आपको नुकसान पहुंचाए बिना आपकी समस्या को दूर करने में आपकी मदद करेंगे। 

हल्दी नमक के पानी से गरारे-
खराब गले से राहत पाने के लिए सिर्फ नमक के पानी से गरारे करने की जगह नमक के साथ थोड़ी सी हल्दी भी मिला लेने से फायदा होता है। इसके लिए एक छोटा चम्मच हल्दी,1/2 चम्मच नमक,250-300 मिली पानी को उबालकर उसके गुनगुना होने पर गरारे करने से लाभ मिलता है। दिन में 3-4 बार ऐसा करने से गले के इन्फेक्शन को कम करने में मदद मिलती है।   

मुलेठी- 
गले की अधिकत्तर समस्याओं को ठीक करने के लिए मुलेठी को सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। खराब गले को ठीक करने के लिए 1 चम्मच मुलेठी पाउडर शहद के साथ रोजाना लेने के बाद थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से गार्गल करें।  

मेथी-
सेहत के लिए वरदान मानी जाने वाली मेथी गले के लिए भी बेहद गुणकारी होती है। इसके लिए 1 चम्मच मेथी दानों को 1 कप पानी में उबालकर छान लें। मेथी दाने वाले इस गुनगुने पानी को पीने से गले की समस्या और दर्द में राहत मिलती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:winter care tips: effective ayurvedic home remedies to get rid of a sore throat quickly in changing weather Can weather change make your throat hurt