DA Image
20 फरवरी, 2021|9:29|IST

अगली स्टोरी

Winter Care Tips: सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

flu

Winter Care Tips: मौसम बदलते ही लोग सर्दी-जुकाम से परेशान होने लगते हैं। सर्दी, जुकाम या खांसी अगर लंबा हो जाए तो यह कई अन्य रोगों को न्यौता देने लगता है। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है सर्दी, खांसी और जुकाम होने पर किस चीज का सेवन करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं। 

जंक फूड-
सर्दी, खांसी और जुकाम के दौरान फ्राइड जंक फूड का सेवन आपकी समस्या को और गंभीर बना सकता है। जंक फूड में मौजूद ऑयल फैट और बलगम पैदा करते हैं। तीखा और मसालेदार फूड पेट में जलन और नाक से पानी आने की समस्या का कारण भी बन सकता है। सर्दी जुकाम के दौरान केक, आइसक्रीम, बिस्कुट, बर्गर आदि जैसे जंक फूड से दूर रहना ही बेहतर होगा। 

दूध-
जुकाम, खांसी के दौरान दूध के सेवन आपकी परेशानी बढ़ा सकता है। डेयरी प्रोडक्ट्स से शरीर में ज्यादा बलगम बनता है। जुकाम और खांसी ठीक हो जाने बाद ही इसका सेवन करें।

कैफीन-
कैफीन से भरपूर चीजें जैसे कॉफी, चाय और सॉफ्ट ड्रिंक्स मोटा बलगम बनाने का काम करते हैं। सर्दी-जुकाम के दौरान इन चीजों का सेवन करने से खांसी की समस्या बढ़नी और इम्यूनिटी कमजोर होती है। इस दौरान कैफीन युक्त ड्रिंक्स का सेवन करने से बचें। 

अल्कोहल-
अल्कोहल का सेवन करने से शरीर की सफेद रक्त कोशिकाएं कमजोर होती हैं। जिससे व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। 

चीनी-
अल्कहोल की ही तरह, शुगर भी सूजन का गंभीर कारण बन सकता है। इसका ज्यादा सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को कमजोर बनाकर सर्दी और खांसी को और अधिक खराब कर देता है। मीठी चीजों का जैसे मिठाइयों के सेवन कम  करें।

यह भी पढ़ें - हम बता रहे हैं हार्ट अटैक के ऐसे 5 लक्षण, जिन्‍हें आप एक महीना पहले पहचान सकती हैं 

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:winter care tips: ayurveda says avoid eating these food items if you have a cold Foods Responsible For Worsening Colds