DA Image
27 जनवरी, 2021|1:36|IST

अगली स्टोरी

Winter Breakfast Recipe: सर्दियों में नाश्ते में बनाएं हरे मटर की कचौरी, स्वाद ही नहीं सेहत का भी है खजाना

matar kachori recipe

Matar Kachori Recipe: सर्दियों में नाश्ते में हरे मटर की कचौरियां बेहद पसंद की जाती है। इन कचौरियों की खासियत यह है कि यह बनाने में जितनी आसान होती हैं, खाने में उतनी ही टेस्टी । सर्दियों के मौसम में हरे मटर की कचौरियों का चटपटा स्वाद बेहद पसंद किया जाता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है खस्ता हरे मटर की कचौड़ी।

हरे मटर की कचौरियां बनाने के लिए सामग्री-
कचौरी की स्टफ़िंग के लिए-

-500 ग्राम हरी मटर उबली हुई
-उबले हुए 2 आलू मध्यम आकार के 
-50 ग्राम हरी धनिया की पत्तियां
-10 ग्राम लहुसन की पत्तियां
-5 हरी मिर्च
-1 टेबलस्पून जीरा
-1/2 टीस्पून हींग
-नमक स्वादानुसार
-250 ग्राम तेल

कचौरी का आटा गूंधने के लिए-
-500 ग्राम आटा
-2 टेबलस्पून घी
-1/2 टीस्पून नमक
-1/2 कलौंजी

कचौरी का आटा गूंधने की विधि-
कचौरी का आटा गूंधने के लिए सूखे आटे में नमक, कलौंजी और घी डालकर उसे अच्छी तरह से मिला लें। अब आटे को हल्के गुनगुने पानी से मुलायम गूंध लें।

कचौरी की स्टफिंग तैयार करने की विधि-
हरे मटर की खस्ता कचौरी तैयार करने के लिए सबसे पहले मटर और आलू को एक साथ मैश कर दें। अब धनिया, लहसुन और मिर्च को मिक्सर में पीसकर उसकी चटनी बना लें। जीरा को भूनकर उसका पाउडर बनाकर उसे भी चटनी के साथ अच्छी तरह से मिला दें। अब एक पैन में दो टेबलस्पून तेल गर्म करके उसमें हींग डालें। तैयार स्टफिंग को पैन में डालकर हल्का सा भून लें। अब इस स्टफिंग को एक प्लेट में निकालकर ठंडा कर लें।
 
हरे मटर की कचौरियां पकाने का तरीका-
हरे मटर की कचौरियां तैयार करने के लिए सबसे पहले आटे से मध्यम आकार की लोइयां बना लें। अब इसमें मटर की स्टफ़िंग भरकर अच्छी तरह से बंद कर दें, ताकि स्टफ़िंग बाहर ना निकल सके। अब एक पैन में तेल गर्म करके उसमें कचौरियों को बारी-बारी से तल लें। आपकी मटर की कचौरी बनकर तैयार हैं, इन्हें गर्मागर्म धनिया व पुदीना की चटनी के साथ सर्व करें। 

यह भी पढ़ें - ज्‍यादा मीठा खा रहीं हैं, तो सावधान हो जाइए! एक्‍स्‍ट्रा शुगर हो सकती है कैंसर सेल्‍स का कारण 

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Winter Breakfast Recipe: make your winter breakfast tasty and healthy with this hare matar ki Kachori recipe Matar Kachori Recipe or Green Peas Kachori recipe in hindi