DA Image
21 अक्तूबर, 2020|4:37|IST

अगली स्टोरी

क्या नए कपड़ों को बिना धोए पहन लेते हैं आप? इस खबर को पढ़ने के बाद छोड़ देंगे ये आदत

clothes

क्या आप उन लोगों में शामिल हैं, जो नए कपड़े खरीदते ही उसे पहन लेते हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो यह खबर आपके लिए है। आपकी यह आदत आप पर भारी पड़ सकती है। दरअसल, स्टोर से कपड़े लाते ही पहनने पर, यह संभावना है कि आपके नए कपड़े कुछ कीटाणुओं और जीवाणुओं के संपर्क में आए हों, जिससे स्किन इंफेक्शन का खतरा बहुत ज्यादा रहता है। आइए, हम आपको और भी कारण बताते हैं कि नए कपड़े बिना धोए क्यों नहीं पहनने चाहिए- 

कपड़े आप तक पहुंचने की प्रक्रिया के दौरान इन्फेक्टेड हो सकते हैं 
फैक्ट्री में कपड़े बनाने के बाद, स्टोर में पहुंचने से पहले उन्हें परिवहन के विभिन्न तरीकों के माध्यम से एक स्थान से दूसरे स्थान पर पैक करके भेजा जाता है। यह पता लगाना मुश्किल है कि कपड़ा कहां बनाया गया था, कहां रखा गया था और इसे कैसे पहुंचाया गया था। इस पूरी प्रक्रिया में, आपका नया कपड़ा कई रोगजनकों और कीटाणुओं के संपर्क में आ सकता है। आप इन सूक्ष्म जीवों को नहीं देख सकते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे मौजूद नहीं हैं। इसलिए, अपनी सुरक्षा के लिए कपड़े धोकर ही पहनें।

 

wardrobe

 

आप से पहले कई लोग इन कपड़ों को ट्राई करते हैं 
बड़े फैशन स्टोर्स पर लोग पहले ड्रेस ट्राई करते हैं और फिर यह सुनिश्चित करने के लिए इसे खरीदते हैं कि यह उन्हें पूरी तरह से फिट बैठता है। ऐसे में जब हम वहां से कपड़े खरीदते हैं, तो आप कभी भी यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि इससे पहले कि आप कितने लोगों को आज़मा चुके हैं। जब आप उन्हें पहनते हैं तो उनकी त्वचा से मृत त्वचा और कीटाणु कपड़ों पर मौजूद हो सकते हैं। इससे स्किन रेशेज, खुजली और एलर्जी  हो सकती है।

 

shopping

 

कपड़ों को कलर करने के लिए कई केमिकल का इस्तेमाल होता है 
कपड़े को पहले बनाने और फिर उन्हें विशिष्ट रंगों में रंगने के लिए विभिन्न प्रकार के रसायनों का उपयोग किया जाता है। त्वचा के संपर्क में आने पर ये सभी रसायन खुजली और रेशेज का कारण बन सकते हैं। वहीं, एलर्जी का खतरा सबसे ज्यादा रहता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:why you should never wear new clothes without washing them