फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलRice Water Benefits for Hair : बालों के लिए क्यों जरूरी है चावल का पानी, जानें इसे बनाने का सही तरीका

Rice Water Benefits for Hair : बालों के लिए क्यों जरूरी है चावल का पानी, जानें इसे बनाने का सही तरीका

एशियाई संस्कृति में चावल का पानी स्किन केयर और हेयर केयर दोनों के लिए किया जाता है। चावल के पानी के कई फायदे हैं। यह खनिज, विटामिन बी, सी, और ई, एंटीऑक्सिडेंट, फोलिक एसिड से भरा हुआ होता है।

Rice Water Benefits for Hair : बालों के लिए क्यों जरूरी है चावल का पानी, जानें इसे बनाने का सही तरीका
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 03 Aug 2022 03:41 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

क्या चावल का पानी असल में बालों पर काम कर सकता है? इसका जवाब है हां, चावल का पानी नेचुरली आपके बालों को कंडीशनिंग करने में फायदेमंद है। चावल का पानी जरूरी पोषक तत्वों का एक पावर हाउस है, जो आपके बालों को स्वस्थ, बाउंसी, घना और चिकना बनाए रखता है। बाल धोने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल प्राचीन काल से एक पसंदीदा तरीका रहा है, खासकर एशियाई संस्कृति में चावल का पानी स्किन केयर और हेयर केयर दोनों के लिए किया जाता है। चावल के पानी के कई फायदे हैं। यह खनिज, विटामिन बी, सी, और ई, एंटीऑक्सिडेंट, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम से भरा हुआ होता है। अध्ययनों के अनुसार, चावल के पानी के रेग्युलर इस्तेमाल से बाल लंबे, घने और मजबूत होते हैं। 

चावल का पानी कैसे बनाएं
इस सुपर इफेक्टिव हेयर DIY के लिए केवल दो सामग्रियों की जरूरत होती है- चावल और पानी। इसे बनाना बहुत आसान है। एक मुट्ठी चावल लें और किसी भी गंदगी से छुटकारा पाने के लिए इसे पानी के नीचे अच्छी तरह से धो लें। अब इस धुले हुए चावल को एक कटोरी पानी में मिला लें। इंतजार करें, कि पानी सफेद, गाढ़ा और बादल न बन जाए। एक छलनी का उपयोग करके चावल को छान लें और पानी को अलग से एक कंटेनर में रख दें। चावल के पानी को 12 घंटे के लिए अलग रख दें। इस पानी को आसानी से इस्तेमाल करने के लिए एक स्प्रे बोतल में भर लें।

यह भी पढ़े - ट्रिमिंग दिला सकती है हेयर प्रोब्लम्स से छुटकारा, मानसून में याद रखें ये 5 हेयर केयर टिप्स  

चावल के पानी को बालों में लगाने के फायदे
चावल का पानी सभी आवश्यक विटामिन और अमीनो एसिड से भरा होता है, स्कैल्प को भी हेल्दी रखता है। चावल के पानी में मौजूद नियासिन बालों के रोम को मजबूत करता है और स्कैल्प का ब्लड फ्लो भी सही से होता है। आपके बाल स्वस्थ हो जाते हैं क्योंकि स्कैल्प चावल के पानी की सभी गुडनेस को अवशोषित कर लेती है। रूखे और बेजान बालों वाले लोगों के लिए चावल का पानी बहुत अच्छा होता है। स्ट्रेटनर, ब्लो ड्रॉयर से बाल अपनी चमक खो देते हैं लेकिन चावल का पानी बालों में हाइड्रेशन को लॉक रखता है, जिससे बाल रफ नहीं होते। चावल का पानी बालों को मजबूत और घना करने में मदद करता है। नियासिन और फोलिक एसिड  हेयर सेल्स को ग्रो कराने में मददगार है। बाल मजबूत और घने हो जाते हैं क्योंकि यह बालों पोषक तत्व देता है। साथ ही चावल के पानी में मौजूद अमीनो एसिड नए बाल उगाने में भी मददगार है।

कोरियन ब्यूटी सीक्रेट में चावल के पानी को चेहरे पर क्यों किया जाता है इस्तेमाल, जानें फायदे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें