फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलक्या आपके भी निकलती है सोते समय मुंह से लार, जानें कारण और उपचार

क्या आपके भी निकलती है सोते समय मुंह से लार, जानें कारण और उपचार

Reasons Of Drooling While Sleeping: अक्सर कई लोग रात को सोते समय मुंह से लार निकलने की शिकायत करते हैं। वैज्ञानिक भाषा में लार को एक्‍सोक्राइन ग्र‍ंथि कहा जाता है। मुंह से लार निकलने की...

क्या आपके भी निकलती है सोते समय मुंह से लार, जानें कारण और उपचार
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 16 Feb 2021 03:58 PM
ऐप पर पढ़ें

Reasons Of Drooling While Sleeping: अक्सर कई लोग रात को सोते समय मुंह से लार निकलने की शिकायत करते हैं। वैज्ञानिक भाषा में लार को एक्‍सोक्राइन ग्र‍ंथि कहा जाता है। मुंह से लार निकलने की समस्या सिर्फ बच्चों में ही नहीं बल्कि व्यस्कों में भी देखने को मिलती है। यूं तो मुंह में लार बनने के कई कारण हो सकते हैं जैसे- खाने-पीने की किसी वस्तु या दवा से एलर्जी होना, मानसिक टेंशन, ड्रग्स या एल्कोहल लेने, नींद की कमी या फिर किसी गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकता है। दिन में जागते समय की तुलना में सोते समय लार का अधिक निर्माण होता है। आइए, जानते हैं आखिर किन कारणों की वजह से सोते वक्त मुंह से लार बहने लगती है और किन घरेलू उपायों को अपनाकर व्यक्ति अपनी इस समस्या से निजात पा सकता है।

मुंह से लार निकलना क्या है कोई समस्या-
चिकित्सा के क्षेत्र में लार बहने की प्रक्रिया को सिआलोरेहिआ (sialorrhea) कहा जाता है, यह समस्या अधिकतर दांत निकलने वाले बच्चों में देखी जाती है या फिर जिनमें मांसपेशीय या तंत्रिका संबंधी समस्या जैसे सेरेब्रल पाल्सी होती हैं। मुंह से लार एक ग्लैंड्स के कारण निकलती है जो सोते समय अधिक लार का निर्माण करती है। दिन के समय लार को व्यक्ति निगल लेता है लेकिन नींद में नसों के शिथिल होने की वजह से लार सीधे मुंह के बाहर बहने लगती है। 

सेहत से जुड़ी इन समस्याओं की तरफ है इशारा लार निकलना-
-साइनस इंफेक्शन-

अगर व्यक्ति को सांस की उपरी नली में संक्रमण हो जाए तो ये संक्रमण सांस लेने और निगलने जैसी समस्याओं को उत्पन्न करता है। जिसकी वजह से लार मुंह में जमा होकर बहने लगती है।

गैस बनना-
शोध के अनुसार, पेट में गैस बनने से या फिर एसीड रिफ्लक्स एपिसोड्स के कारण गैस्ट्रिक एसिड होता है, जिससे आपके शरीर में एसोफागोसलाइवरी (esophagosalivary) उत्तेजित होता है जो शरीर में अधिक लार बनाने में मदद करता है।

-टोंसिलाइटिस-
गले के पीछे टॉन्सिल्स ग्रंथी मौजूद होती हैं। इस ग्रंथी में सूजन आने से गले का रास्ता छोटा हो जाता है, जिसकी वजह से लार गले से नीचे नहीं उतर पाती और मुंह से बहने निकलने लगती है।

-एसिडिटी-
अगर किसी को एसिडिटी की समस्या हो, तो भी सोते वक्त मुंह से लार बह सकती है।

गलत पोजिशन में सोने के कारण-
गलत पोजिशन में सोने के कारण भी ये समस्या होती है। करवट लेकर सोने से भी मुंह से लार बहने की शिकायत हो सकती है। पीठ के बल सोने पर गले के रास्ते लार शरीर में अपने आप चली जाती है।

एलर्जी होना-
लार बनने के कई कारण होते हैं जैसे खाने-पीने की चीजों से या कुछ दवाओं की वजह से एलर्जी होना। जिसकी वजह से मुंह में अधिक लार का निर्माण होता है। 

मुंह से बहती है लार तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे-
-मुंह से लार बहने पर देर से पचने वाले भोजन से दूर रहें। कोशिश करें कि आपका पेट साफ रहें। मुंह से लार बहने की समस्या को दूर करने के लिए दिन में 3-4 बार दो से तीन तुलसी के पत्तों को चबाकर थोड़ा सा पानी पी लें। 

-फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से भी आपको लार से निजात मिलेगी।

- लार बहने की परेशानी को दूर करने के लिए दालचीनी की चाय का सेवन करें। इसके लिए दालचीनी को पानी में उबाल लें। अब इस पानी को छानकर इसमें शहद मिलाकर पिएं। ऐसा करने से आपको लार बहने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

- बहती लार से छुटकारा पाने के लिए आंवला पाउडर का सेवन करें। इसके लिए खाना खाने के तुरंत बाद गुनगुने पानी के साथ आंवला पाउडर खाने से आराम मिलता है। 

यह भी पढ़ें - जी हां तनाव से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है पान, जानिए क्‍या कहते हैं अध्‍ययन

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें