Wednesday, January 26, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलWHO प्रमुख का कहना, वैक्सीन विषमता के कारण उभर रहे ओमीक्रोन जैसे नए वेरिएंट

WHO प्रमुख का कहना, वैक्सीन विषमता के कारण उभर रहे ओमीक्रोन जैसे नए वेरिएंट

एजेंसी,जेनेवाManju Mamgain
Thu, 02 Dec 2021 12:26 PM
WHO प्रमुख का कहना, वैक्सीन विषमता के कारण उभर रहे ओमीक्रोन जैसे नए वेरिएंट

इस खबर को सुनें

डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयसस ने कहा है कि दुनिया भर में वैक्सीन विषमता के कारण कोरोना के ओमीक्रोन जैसे नए वेरिएंट उभर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ओमीक्रोन ने दिखाया है कि दुनिया को महामारियों पर एक नई संधि की क्यों जरूरत है। 

उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर कम टीकाकरण और जांच कोरोना के नए वेरिएंट पैदा करेंगे। इसलिए हम दुनिया भर में वैक्सीन, परीक्षण और चिकित्सा विज्ञान की समान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए और वित्त पोषण की मांग करते हैं। उन्होंने कहा कि अब तक 23 देशों में ओमीक्रोन मिलने की पुष्टि हुई है। लेकिन और देशों में भी इनकी संख्या बढ़ने की उम्मीद है। डब्ल्यूएचओ इस विकास को बेहद गंभीरता से लेता है, और ऐसा ही हर देश को करना चाहिए।  लेकिन इससे हमें आश्चर्य नहीं होना चाहिए। 

टेड्रोस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस के नए वेंरिएट को लेकर लगातार जानने की कोशिश कर रहा है, लेकिन वायरस के संचरण पर इसके प्रभाव, बीमारी की गंभीरता और परीक्षणों, चिकित्सीय और टीकों की प्रभावशीलता के बारे में अभी और जानकारी आनी बाकी है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने भविष्य में महामारियों की रोकथाम और उससे निपटने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय समझौते की प्रक्रिया शुरू करने के संबंध में उठाए गए कदमों को लेकर सदस्य देशों की सराहना की है। 

ओमीक्रोन को यात्रा प्रतिबंधों से रोकना संभव नहीं 
डब्ल्यूएचओ का कहना है कि कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वेरिएंट को लेकर यात्राओं से जुड़ी कोई भी कार्रवाई इसकी मौजूदगी के खतरे के आधार पर करनी चाहिए। क्योंकि यात्रा पर प्रतिबंध इस वेरिएंट को फैलने से नहीं रोक सकेगा। डब्ल्यूएचओ ने यात्रा से जुड़ा एक बयान जारी कर कहा है कि यात्रा प्रतिबंध ओमीक्रोन के फैलने को नहीं रोक सकेंगे बल्कि इस तरह के प्रतिबंध लोगों के जीवन और उनकी आजीविका पर भारी पड़ेंगे।उरिएंट पर डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेबियस ने बोत्सवाना और दक्षिण अफ्रीका को इस वैरिएंट का इतनी तेजी से पता लगाने और रिपोर्ट करने के लिए धन्यवाद दिया।

epaper

संबंधित खबरें