फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलCycling Health Benefits : रोजाना साइकिल चलाने के फायदे और जानें किन लोगों को इससे बचना चाहिए

Cycling Health Benefits : रोजाना साइकिल चलाने के फायदे और जानें किन लोगों को इससे बचना चाहिए

रेग्युलर साइकिल चलाने से हृदय रोग जैसे उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल, स्ट्रोक और दिल के दौरे की संभावना को कम किया जा सकता है। इससे आपका दिल हेल्दी रहता है। आइए, जानते हैं इसके फायदे क्या है

Cycling Health Benefits : रोजाना साइकिल चलाने के फायदे और जानें किन लोगों को इससे बचना चाहिए
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 23 Jun 2022 12:34 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

फिट और हेल्दी रहने के लिए फिजिकली एक्टिव रहना भी बेहद जरूरी है। रेग्युलर एक्सरसाइज करने से आपको कई बीमारियों से मुक्ति मिल सकती है। जैसे, मोटापा, दिल की बीमारियों, मानसिक बीमारी, डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है। अपनी जीवन शैली को बेहतर बनाने और ज्यादातर हेल्थ इश्यूज से दूर रहने के लिए साइकिल की सवारी करना सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। साइकिल चलाना सभी उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है। यह भी एक ऐसी एक्सरसाइज है, जो आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ का ख्याल रखती है। रेग्युलर साइकिल चलाने से हृदय रोग जैसे उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल, स्ट्रोक और दिल के दौरे की संभावना को कम किया जा सकता है। इससे आपका दिल हेल्दी रहता है।

 

वेट लॉस और स्ट्रेस बस्टर 
शोध के अनुसार, एक्सरसाइज से प्रति सप्ताह कम से कम 8,400 किलो जूल (करीब 2,000 कैलोरी) बर्न हो सकती है, जबकि एक घंटे साइकिल चलाने से लगभग 1,200 किलोजूल बर्न होता है, जो लगभग 300 कैलोरी होता है। जब आप दिन में दो बार साइकिल चलाते हैं, तो आपके द्वारा जलाए गए किलोजूल जल्दी जुड़ जाते हैं। ब्रिटिश शोध के अनुसार, हर दिन आधे घंटे की साइकिल चलाने से एक साल में लगभग पांच किलोग्राम वसा जल जाएगी। इस तरह वेट कंट्रोल या वेट लॉस के लिए साइकिल चलाना एक प्रभावी तरीका माना जाता है। यह मेटाबॉलिज्म लेवल को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा साइकिल चलाने से चिंता, तनाव और स्त्रेस लेवल भी कम होता है। साइकिलिंग से बॉडी स्ट्रॉन्ग होती है। पुराने ऑस्टियो आर्थराइटिस वाले लोगों के लिए साइकिल बहुत फायदेमंद है।

 

साइकिल चलाने का बेस्ट टाइम 
कोई भी किसी भी समय साइकिल चला सकता है लेकिन आप अगर ज्यादा फायदा लेना चाहते हैं, तो सुबह के समय साइकिल चलाना बहुत फायदेमंद है। साइकिल चलाने से अधिकतम ऊर्जा और लाभ प्राप्त करने के लिए, सुबह साइकिल चलाना सबसे अच्छा है। यह सुबह को एक नई और सकारात्मक शुरुआत देगा। ग्लूकोज का स्तर आमतौर पर सुबह 15-20% कम होता है, इसलिए सवारी करने का यह सबसे अच्छा समय है क्योंकि यह वसा को कम करने और वजन को कंट्रोल करने में मददगार है।

 

किन लोगों को नहीं चलानी चाहिए साइकिल 
जिन लोगों के घुटने या हाथ में चोट है, उन्हें साइकिल चलाने से बचना चाहिए। अस्थमा और घुटने की समस्या या दर्द से पीड़ित व्यक्तियों को साइकिल नहीं चलानी चाहिए। जब कोई व्यक्ति व्यायाम करता है, तो वे अधिक हवा में सांस लेते हैं, हृदय गति बढ़ती  है, जो अस्थमा को बढ़ा सकती है।

 

रोजाना 30 मिनट साइकिलिंग करने के 8 जबरदस्त फायदे जानने के बाद सेट करें वर्कआउट प्लान

epaper