फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलपिगमेंटेशन ने खराब कर दी है चेहरे की खूबसूरती, जानें किस विटामिन की हो सकती है कमी और कैसे करें बचाव

पिगमेंटेशन ने खराब कर दी है चेहरे की खूबसूरती, जानें किस विटामिन की हो सकती है कमी और कैसे करें बचाव

Facial Hyperpigmentation: खूबसूरत और बेदाग त्वचा की ख्वाहिश हर किसी की होती है। लेकिन स्किन पिगमेंटेशन की समस्या आपकी इस ख्वाहिश को पूरा होने से रोक सकती है। दरअसल, हाइपरपिग्मेंटेशन या झाइयां...

पिगमेंटेशन ने खराब कर दी है चेहरे की खूबसूरती, जानें किस विटामिन की हो सकती है कमी और कैसे करें बचाव
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 16 Apr 2021 05:29 PM
ऐप पर पढ़ें

Facial Hyperpigmentation: खूबसूरत और बेदाग त्वचा की ख्वाहिश हर किसी की होती है। लेकिन स्किन पिगमेंटेशन की समस्या आपकी इस ख्वाहिश को पूरा होने से रोक सकती है। दरअसल, हाइपरपिग्मेंटेशन या झाइयां स्किन पर पड़ने वाले उन पैच को कहते हैं जिनमें स्किन अपने आसपास के हिस्से से ज्यादा गहरे रंग की हो जाती है। 

हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण-
पिगमेंटेशन होने के कई कारण (causes of pigmentation) होते हैं, जैसे सूरज के संपर्क में अधिक आने, हार्मोन, अनुवांशिक लक्षण,गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन, प्रेगनेंसी, हेयर रिमूवल, एलर्जी, विटामिन बी12 अथवा डी की कमी और त्वचा से संबंधित स्थितियों के कारण पैदा हो सकती हैं। अगर आपके शरीर में काले रंग के धब्बे बन रहे हैं तो ये विटामिन डी की कमी के कारण हो सकते हैं जबकि चककत्ते विटामिन बी12 की कमी के कारण हो सकते हैं। हालांकि कहा जाता है कि पिगमेंटेशन का सबसे बड़ा कारण त्वचा में मेलानिन के स्तर का बढ़ जाना होता है।

पिगमेंटेशन से बचने के घरेलू उपाय-Home Remedies for Pigmentation
-पिगमेंटेशन से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप धूप में कम से कम निकलें। अच्छी क्वालिटी की 30 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन लगाएं। 
-पिगमेंटेशन से बचने का दूसरा उपाय है कि एलोवेरा जेल को रात में लगाकर सो जाएं और अगली सुबह चेहरे को गर्म पानी से धो लें। ऐसा करने से पिगमेंटेशन की परेशानी धीरे धीरे दूर हो जाएगी।
-प्याज का लाल हिस्सा स्किन पर लगाने से त्वचा के रंग में बदलाव देखने को मिलेगा।
-अगर आप ग्रीन टी बैग को ठंडा करके पिगमेंटेशन वाली जगह पर लगाएं तो आपको खासा फायदा मिलेगा।
-कोको बटर त्वचा को प्राकृतिक रूप से पोषित कर पिगमेंटेशन को दूर करने में मदद करता है। बेहतर परिणाम के लिए इसका दिन में तीन बार इस्तेमाल करें।
-कच्चा आलू त्वचा को पोषक प्रदान करता है। इसे छीलकर त्वचा पर मलने से पिगमेंटेशन में राहत मिलती है।
-पिगमेंटेशन दूर करने के लिए नींबू और शहद के मिश्रण को 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। उसके बाद अपना चेहरा धो लें।

यह भी पढ़ें - साबुन का पीएच नापना छोड़िए, रसोई में मौजूद इन सामग्रियों से लाएं त्‍वचा में निखार

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें