फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलVitamin B6 Overdose : विटामिन बी6 की ओवरडोज से क्या होता है? जानें शरीर में इसकी पूर्ति के लिए क्या खाएं

Vitamin B6 Overdose : विटामिन बी6 की ओवरडोज से क्या होता है? जानें शरीर में इसकी पूर्ति के लिए क्या खाएं

हमारा शरीर अपने आप विटामिन बी6 का उत्पादन नहीं कर सकता है, इसलिए हमें इसके सप्लीमेंट्स या इसकी पूर्ति के लिए बैलेंस डाइट लेनी चाहिए। ज्यादातर लोगों को डाइट से इस विटामिन की सप्लाई होती रहती है।

Vitamin B6 Overdose : विटामिन बी6 की ओवरडोज से क्या होता है? जानें शरीर में इसकी पूर्ति के लिए क्या खाएं
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 12 Aug 2022 02:19 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

विटामिन बी6  पानी में घुलनशील विटामिन है जिसकी शरीर को कई कार्यों को करने की जरूरत होती है। यह प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट, रेड ब्लड सेल्स और न्यूरोट्रांसमीटर के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। हमारा शरीर अपने आप विटामिन बी 6 का उत्पादन नहीं कर सकता है, इसलिए हमें इसके सप्लीमेंट्स या इसकी पूर्ति के लिए बैलेंस डाइट लेनी चाहिए। ज्यादातर लोगों को डाइट से इस विटामिन की सप्लाई होती रहती है। विटामिन बी6  बीमारियों के खतरे को कम करता है। दूसरे बी विटामिन की तरह, बी 6 शरीर को भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है और हमारे द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में भी मदद करता है। शोध बताते हैं कि यह हमारी इम्यूनिटी और मस्तिष्क के कुछ कार्यों में भी मदद करता है।

 

विटामिन बी6 की कितनी मात्रा जरूरी 
50 वर्ष और उससे कम उम्र के वयस्कों को विटामिन बी 6 की मात्रा रोजाना 1.3 मिलीग्राम लेनी चाहिए। 50 वर्ष की आयु के बाद, विटामिन बी 6 की दैनिक मात्रा महिलाओं के लिए 1.5 मिलीग्राम और पुरुषों के लिए 1.7 मिलीग्राम है।


क्या होता है ओवरडोज से
विटामिन बी 6 का टॉक्सिक होना बहुत ही दुर्लभ है क्योंकि ज्यादा बी विटामिन ज्यादातर पेशाब के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाते हैं। हालांकि, अधिक मात्रा में विटामिन लेने से, शरीर में टॉक्सिक पदार्थ बन सकते हैं। 200 मिलीग्राम से अधिक विटामिन बी 6 की खुराक से तंत्रिका संबंधी विकार हो सकते हैं, जिसमें तंत्रिका डैमेज होने के साथ पैर पैरालाइज्ड हो सकते हैं। 

 

किन चीजों में होता है विटामिन बी6 
विटामिन बी6 की मात्रा चिकन, मछली, चने, मूंगफली, सोयाबीन्स, जई, केले और दूध में होती है।

 

किन लोगों को होती है इसकी कमी 
जिन लोगों को किडनी की बीमारी है या कोई अन्य स्थिति है जो उनकी छोटी आंत को पोषक तत्वों को अवशोषित करने से रोक सकती है, उन्हें विटामिन बी 6 की कमी होने की संभावना है। 

 

विटामिन डी की कमी किन लोगों को ज्यादा होती है और इससे कौन-सी बीमारियों का खतरा बढ़ता है

epaper