फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलआपका वजन ही नहीं, पेट की चर्बी भी घटाएंगे ये पांच वर्कआउट, जानें कैसी होनी चाहिए डाइट 

आपका वजन ही नहीं, पेट की चर्बी भी घटाएंगे ये पांच वर्कआउट, जानें कैसी होनी चाहिए डाइट 

आमतौर पर वजन कम करने का सबसे बड़ा चैलेंज होता है सुबह उठकर वर्कआउट करना, लेकिन आपको बता दें कि आपको अपने मोटापे के हिसाब से एक्सरसाइज करनी चाहिए। इसका मतलब यह है कि अगर आपके पेट पर चर्बी है, तो आपको...

आपका वजन ही नहीं, पेट की चर्बी भी घटाएंगे ये पांच वर्कआउट, जानें कैसी होनी चाहिए डाइट 
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Sat, 24 Oct 2020 08:08 PM
ऐप पर पढ़ें

आमतौर पर वजन कम करने का सबसे बड़ा चैलेंज होता है सुबह उठकर वर्कआउट करना, लेकिन आपको बता दें कि आपको अपने मोटापे के हिसाब से एक्सरसाइज करनी चाहिए। इसका मतलब यह है कि अगर आपके पेट पर चर्बी है, तो आपको बेली फैट लूज करने वाले वर्कआउट करने चाहिए। साथ ही डाइट में भी कुछ बदलाव करने चाहिए। आज हम आपको कुछ एक्सरसाइज के साथ डाइट के बारे में भी बता रहे हैं, जिससे कि आपकी पेट की चर्बी तेजी से कम होगी। 


ऐसे मिलेगा फायदा- 
आपक वजन अगर आपकी लम्बाई के मुताबिक सही है लेकिन आपके पेट पर चर्बी जम गई है, तो आप सबसए पहले हल्के-फुल्के वर्कआउट के साथ खाने में तली-मसालेदार चीजें खाना बंद कर दें। साथ ही इन पांच आसान एक्सरसाइज से आपका वजन भी कम होगा। 
1. Push Through 
2. Heel Touches
3. Cross hand crunches
4. Toe Touches
5. Reverse Crunches

 

 

वजन कम करने में मदद करती हैं ये चीजें 
-वजन कम करने के लिए आहार में फलों को शामिल किया जा सकता है। फलों में कम फैट होता है या फिर बिलकुल ही फैट नहीं होता। यह आपकी वेट लॉस डाइट में बहुत अच्छीे तरह फ‍िट हो सकते हैं।

-सब्जियां विशेष रूप से पत्तेदार साग वसा रहित होती हैं। ये फाइबर से भरे होते हैं, जो आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखते हैं। सभी आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए वजन कम करने वाली डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने की भी सलाह दी जाती है।

-दालें लगभग हर वजन घटाने वाले आहार का अहम हिस्सा होती हैं। दालें बिना कोलेस्ट्रॉल वाली और वसा में कम होती हैं। दालों में फाइबर भी अधिक होता है, जो आपको अधिक समय तक भरा रखता है। अपने आहार में दालों को शामिल करने से आपके आहार में कई अन्य पोषक तत्व शामिल होंगे।
 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें