DA Image
7 अप्रैल, 2021|10:24|IST

अगली स्टोरी

मोटापा कम करने के लिए पीते हैं ग्रीन टी? भूलकर भी दिन के इस समय न पिएं, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

green tea

Worst Time to Drink Green Tea:  अगर आप भी अपने मोटापे को कंट्रोल करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो यह खबर खास आपके लिए ही है। रोजाना एक कप ग्रीन टी का सेवन करने से न सिर्फ स्किन बल्कि बालों को भी फायदा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं यही ग्रीन टी गलत समय पर अगर पी जाए, तो यह आपकी सेहत को फायदा कम नुकसान ज्यादा पहंचाती है। आइए जानते हैं क्या है ग्रीन टी पीने का सही समय और तरीका। 

सुबह खाली पेट-
अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो यह सोचते हैं कि सुबह-सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने से आप अपने मोटापे से निजात पा सकते तो आप गलत हैं, दरअसल सुबह ग्रीन टी का सेवन करने से इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स शरीर के गैस्ट्रिक एसिड का उत्पादन बढ़ाने लगते हैं, जिसकी वजह से व्यक्ति को पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। सुबह के समय ग्रीन टी पीने से पहले जरूर कुछ खा लें। उसके बाद ही ग्रीन टी का सेवन करें।

सोने से पहले ग्रीन का सेवन-
अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन करने से बचें। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन मेलाटोनिन हार्मोन को रिलीज करने में बाधा उत्पन्न करता है। जिसकी वजह से सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन आपकी नींद में बाधा उत्पन्न करता है।  

दवा के साथ या बाद में ग्रीन टी-
अगर आप किसी दवा का सेवन करते हैं तो ध्यान रखें कि ग्रीन टी पीने के तुरंत बाद या पहले अपनी दवा का सेवन करने से बचें। ऐसा इसलिए दवा में मौजूद केमिकल्स ग्रीन टी के साथ प्रतिक्रिया करने लगते हैं, जिसकी वजह से व्यक्ति को एसिडिटी हो सकती है। दवा हमेशा सादे पानी के साथ ही लेनी चाहिए।

भोजन के बाद या पहले ग्रीन टी-
अगर आपको लगता है कि भोजन के बाद ग्रीन टी पीने से आपका मोटापा कम हो जाएगा तो आप गलत है। खाने के साथ या तुरंत बाद में ग्रीन टी का सेवन भोजन में मौजूद पोषक तत्वों को अवशोषित करने में बाधा उत्पन्न कर सकता है। जिसकी वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। ध्यान रखें ग्रीन टी का सेवन करने के करीब 1 घंटे बाद ही कुछ खाना चाहिए। 

क्या है ग्रीन टी के सेवन का सही तरीका-
ग्रीन टी का सेवन कभी भी दिन में 1 से 3 कप से ज्यादा ना करें। ऐसा करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है और व्यक्ति शारीरिक कमजोरी का शिकार हो सकता है।

 

यह भी पढ़ें : अपने दिन की शुरुआत करें जौ की चाय के साथ, इससे आपको मिलेंगे ये 14 स्वास्थ्य लाभ, जानिए आसान रेसिपी

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Weight loss tips: These are the 4 worst times to have green tea in a day