DA Image
12 अप्रैल, 2021|7:53|IST

अगली स्टोरी

मोटापे से दिलाएंगे छुटकारा पपीते के बीज, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर, बस ऐसे करें इस्तेमाल

papaya

Weight Loss Tips: अक्सर पपीता खाने के बाद लोग उसके बीज फेंक देते हैं। लेकिन आपको अगर पता चले कि जिन पपीते के बीजों को आप बेकार समझकर कचरे में फेंक रहे हैं वो असल में आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं तो? पपीते के बीच हफ्ते भर में आपका कई किलो वजन कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं वजन कम करने और कई अन्य रोगों से छुटकारा पाने के लिए कैसे करें पपीते के बीजों का इस्तेमाल। 

वजन कम करने के लिए कैसे करें पपीते के बीज का इस्तेमाल-
 पपीता में ढेर सारे ऐंटीऑक्सिडेंट, मिनरल्स और बहुत कम कैलरी होती है। पपीता में पाए जाने वाले इंजाइम्स न सिर्फ वजन घटाते हैं बल्कि बैड कलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं। वजन कम करने के लिए आप रोजाना 10 से 15 दिन एक चम्मच सूखे पपीते के बीज से बने पाउडर का सेवन करें। एक दिन में 5 से 8 ग्राम बीज का ही सेवन करें। पपीते के बीज का पाउडर आप नींबू के रस या फिर सलाद के ऊपर छिड़क कर भी कर सकते हैं।

त्वचा को बनाए चमकदार-
पपीते के बीजों में एंटी एजिंग गुण मौजूद होने से यह आपकी त्वचा का ग्लो बनाए रखने के साथ झुर्रियों को भी दूर रखने में मदद करते हैं। इन बीजों का सेवन आप पपीते के साथ ही चबाते हुए करें। इसके बाद पानी पी लें। ऐसा करने से समय से पहले त्वचा पर रिंकल्स और फाइन लाइन्स नजर नहीं आएंगी। 

डाइजेस्टिव सिस्टम बनाए मजबूत -
पपीते के बीज में उच्च मात्रा में पाचन एंजाइम मौजूद होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करके प्राकृतिक पाचन प्रकिया को सहायता करता है। स्वस्थ पाचन के लिए पपीते के बीज को धूप में सुखाकर इन्हें मिक्सी में पीसकर उसका चूर्ण बना लें। अब इस चूर्ण को रोजाना गुनगुने पानी के साथ खाएं। 

 

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लाइव हिन्दुस्तान डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

 

यह भी पढ़ें : गुलाब जामुन से लेकर आइसक्रीम तक, जानिए कैसे बर्न करनी है अपने फेवरेट फूड से मिली एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Weight loss tips: eating papaya seeds daily can help to lose weight quickly within just 15 days know how to use Papaya For losing Belly Fat