DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलमोटापे की करनी है छुट्टी तो ऐसे करें काले नमक का सेवन, इन गंभीर रोगों से भी रहेंगे दूर

मोटापे की करनी है छुट्टी तो ऐसे करें काले नमक का सेवन, इन गंभीर रोगों से भी रहेंगे दूर

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीManju Mamgain
Mon, 31 May 2021 01:56 PM
मोटापे की करनी है छुट्टी तो ऐसे करें काले नमक का सेवन, इन गंभीर रोगों से भी रहेंगे दूर

Black Salt Health Benefits: आयुर्वेद में काले नमक का सेवन करने के बहुत फायदे बताए गए हैं। भोजन को लजीज बनाने से लेकर शरीर को स्वस्थ बनाए रखने तक काला नमक का उपयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं काले नमक का सेवन कर आप अपने बढ़ते मोटापे से भी आसानी से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं काला नमक का सेवन करने के ऐसे ही कुछ शानदार फायदे। 

काले नमक के फायदे-
फैट बर्न -

आयुर्वेदार्य मानते हैं कि काले नमक को रोजाना सुबह गर्म पानी के साथ मिलाकर पीने से शरीर स्वस्थ रहता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफार्मेशन) के वेबसाइट पर पब्लिश एक मेडिकल रिसर्च के मुताबिक, आहार में सोडियम की अधिकता मोटापा बढ़ा सकती है। वहीं, काले नमक में सोडियम की मात्रा कम पाई जाती है। इसके अलावा काले नमक में मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण मोटापा और वजन दोनों को कम करने में भी सहायक हो सकता है। खाना खाने के बाद अगर आपको पेट में भारीपन महसूस हो रहा हो तो गर्म पानी में काला नमक मिलाकर इसे चाय की तरह घूंट-घूंट कर पिएं। इससे खाना आसानी से पचेगा और बॉडी का एक्स्ट्रा फैट भी बर्न करने में मदद मिलेगी।

कफ की समस्या -
अगर आप कफ से परेशान हैं तो काले नमक का एक टुकड़ा मुंह में रख कर उसका रस गले के नीचे उतारते रहें। ऐसा करने के लगभग 2 घंटे तक कुछ नहीं खाएं और पिएं। आपको कफ में बहुत आराम मिलेगा।

तनाव कम करे-
काले नमक की प्रॉपर्टीज हमारे ब्रेन को अशांत करनेवाले हार्मोन्स जैसे कार्टिसोल आदि को कम करती हैं। इससे हमारा तनाव का स्तर कम होता है और मन शांत रहता है।

बॉडी डिटॉक्स
काला नमक बॉडी डिटॉक्स करने में भी फायदेमंद हैं। सर्दियों में गुनगुने पानी में काला नमक लेने और गर्मियों में जलजीरा, नींबू पानी में काला नमक लेने से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं।

कब्ज-
काले नमक में मौजूद लैक्सेटिव गुण व्यक्ति को कब्ज और पेट फूलने जैसी समस्याओं से दूर रखने में मदद करते हैं। यदि आपको अपच, गैस, एसिडीटी, कब्ज की समस्या है तो आप काले नमक का सेवन जरूर करें। ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी राहत मिलेगी।

 

यह भी पढ़ें : वेट लॉस से लेकर एनीमिया तक, जानिए क्‍यों ग्‍वार की फली है महिलाओं की बेस्‍ट फ्रेंड

 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें