DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  Weight loss Tea: बढ़ते वजन से दिला सकती है छुटकारा लौंग की चाय, घर पर ऐसे करें तैयार

जीवन शैलीWeight loss Tea: बढ़ते वजन से दिला सकती है छुटकारा लौंग की चाय, घर पर ऐसे करें तैयार

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Sat, 10 Apr 2021 06:17 PM
Weight loss Tea: बढ़ते वजन से दिला सकती है छुटकारा लौंग की चाय, घर पर ऐसे करें तैयार

How to use cloves tea for weight loss: भारत में घर आए मेहमानों का स्वागत चाय पिलाकर किया जाता है। दिन भर की थकान मिटानी हो, मेहमानों का स्वागत करना हो या फिर सुबह उठकर दिन की शुरूआत करनी हो यहां के लोग चाय पीने का कोई मौका नहीं छोड़ते। ऐसे में अगर आपकी एक प्याली चाय में फ्रेशनेस के साथ सेहत का भी डबल डोज मिल जाए तो? जी हां ऐसी ही एक चाय है लौंग की चाय। लौंग की चाय पाचन शक्ति बढ़ाकर कई बीमारियों से राहत देने का काम करती है। इतनी ही नहीं इस चाय का सेवन करने से व्यक्ति अपना कई किलो वजन भी बढ़ी आसानी से घटा सकता है। आइए जानते हैं क्या हैं इस चाय को पीने के फायदे और कैसे करते हैं इसे तैयार। 

लौंग की चाय बनाने के लिए सामग्री-
-2 कप पानी
-4-5 लौंग
-1/2 इंच दालचीनी छड़ी
-1/2 इंच अदरक
-गुड़
-नींबू का रस

लौंग की चाय बनाने का तरीका-
लौंग की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी डालकर उसे उबाल लें। अब इस पानी को गैस से हटाकर उसमें 4 से 5 लौंग, कसा हुआ अदरक और दालचीनी डालकर उन्हें 15 से 20 मिनट तक पानी में ऐसे ही रहने दें। इसके बाद इस पानी को एक कप में छानकर इसमें 1 चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। आपकी हर्बल मसालेदार लौंग की चाय बनकर तैयार है।

लौंग की चाय पीने के फायदे-
वजन कम करने में मददगार-

लौंग की चाय पीने से पाचन बेहतर होता है, जिससे व्यक्ति को अपना वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसका सेवन करने से व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है, जो तेजी से फैट को बर्न करने में मदद करता है।

साइनस से राहत-
लौंग की चाय का सेवन करने से साइनस में भी राहत मिलती है। इसमें मौजूद यूजेनॉल साइनस में काफी राहत देता है। 

संक्रमण से लड़ने में मदद-
लौंग की चाय में मौजूद विटामिन ई और विटामिन के बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में मदद करने के साथ बुखार में भी आराम देती है। 

लौंग की चाय ज्यादा पीने के साइड इफेक्ट्स-
लौंग की चाय का सेवन दिन में एक से दो बार ही करना चाहिए। इस चाय का अधिक सेवन आपको फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसका ज्‍यादा सेवन करने से व्यक्ति को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, मांसपेशियों में दर्द और थकान जैसी समस्या हो सकती हैं। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लौंग की चाय का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।ऐसा करना उनके बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है।

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लाइव हिन्दुस्तान डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

यह भी पढ़ें - विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस : इस क्विज में हिस्सा लें और चैक करें कि क्‍या आप वाकई स्‍वस्‍थ हैं

 

संबंधित खबरें