DA Image
30 मार्च, 2021|9:47|IST

अगली स्टोरी

मोटापे से पाना है निजात तो इस तरह बनाएं रोटी, चंद दिनों में दिखेगा फर्क

Roti

Weight Loss Recipe: आज हर दूसरा व्यक्ति बढ़ते मोटापे की समस्या से परेशान है। लेकिन खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके आप बड़ी आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे सिर्फ रोटी बनाने के तरीके को बदलकर आप बढ़ते वजन की परेशानी से चंद दिनों में ही छुटकारा पा सकते हैं।  

सत्‍तू की रोटी -
शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ सत्‍तू वजन घटाने में भी काफी फायदेमंद माना जाता है। सत्‍तू में फाइबर, आयरन, प्रोटीन, मैग्‍नीशियम और सोडियम सहित कई अन्‍य पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। डाइट में सत्तू का रोजाना इस्तेमाल आपका कई किलो वजन तेजी से घटा सकता है ऐसे में आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए कैसे बनाई जा सकती है सत्‍तू की रोटी। 

सत्‍तू की रोटी बनाने के लिए सामग्री- 
-2 कटोरी आटा 
-1 कटोरी सत्‍तू का आटा 
-1 बड़ा प्‍याज बारीक कटा हुआ 
-1 बड़ा चम्‍मच अदरक-लहसुन बारीक कटा हुआ 
-1 बड़ा चम्‍मच धनिया पत्‍ती बारीक कटी हुई 
-1 छोटा चम्‍मच सरसों का तेल 
-2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई 
-नमक स्‍वादानुसार 

सत्‍तू की रोटी बनाने की विधि- 
सत्‍तू की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में सत्‍तू का आटा लेकर उसमें प्‍याज, अदरक, लहसुन, धनिया पत्‍ती, तेल, हरी मिर्च और नमक मिलाकर उसका मिश्रण तैयार करके उसकी रोटी बनाने के लिए आटा तैयार कर लें। इसके बाद रोटी की लोई में सत्‍तू का मिश्रण भरें और उसे रोटी की तरह बेलें। आटे की लोई थोड़ी बड़ी लें ताकि बेलने में वह फटे नहीं। इसके बाद इस रोटी को तवे पर सेक लें। यह रोटी बाकी रोटियों की ही तरह फूलती है। आप गर्मा-गरम सत्‍तू की इन रोटियों पर देसी घी लगाकर सब्‍जी के साथ सर्व कर सकते हैं। 

ओट्स की रोटी- 
वजन घटाने के लिए ओट्स भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद बिटा-ग्‍लूकेन नाम का फाइबर भूख को लंबे समय तक शांत रखकर वजन बढ़ने से रोकता है।   

ओट्स की रोटी बनाने के लिए सामग्री- 
-2 कप ओट्स 
-1/2 कप गेहूं का आटा 
-1 कप गरम पानी 

ओट्स की रोटी बनाने की विधि- 
ओट्स की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले ओट्स को मिक्‍सर ग्राइंडर में पीसकर रख लें। इसके बाद एक बाउल में गेहूं का आटा और ओट्स को मिक्‍स कर दें। आप चाहे तो सिर्फ ओट्स की भी रोटी बना सकते हैं। अब आप पानी गर्म करके इस पानी से ओट्स का आटा गूंथ लें। इसके बाद जैसे आप साधारण आटे की रोटी बनाती हैं, वैसे ही ओट्स की रोटी भी बना लें। 

सोया रोटी- 
सोया में मौजूद विटामिन, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम के साथ लो कैलोरी होने की वजह से यह आपके वजन को कम करने में मदद करता है।

सोया रोटी बनाने के लिए सामग्री- 
-1 कप गेहूं का आटा 
-3 बड़े चम्‍मच सोया का आटा 
-1 बड़ा चम्‍मच ऑलिव ऑयल 
-नमक स्‍वादानुसार 

सोया रोटी बनाने की विधि- 
सबसे पहले सोया और गेहूं का आटा एक बाउल में लेकर उसे गूंथकर उसे 15 मिनट के लिए सेट होने के लिए ढक कर रख दें। अब इस आटे में तेल डालकर दोबारा गूथें। ताकि आटा थोड़ा नरम हो जाएगा। अब इन रोटियों को भी साधारण गेहूं के आटे की रोटी की तरह लोई बना कर तवे पर सेकें। 

यह भी पढ़ें - अखरोट से बनी ये टेस्‍टी चटनी कर सकती है आपकी मेमोरी बूस्‍ट, नोट कर लें सबसे आसान रेसिपी

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Weight Loss Recipe: weight loss roti making recipes or effective way to lose weight quickly with these roti making ideas in hindi