DA Image
26 अक्तूबर, 2020|3:56|IST

अगली स्टोरी

Weight loss Recipe:इम्युनिटी ही नहीं मोटापा घटाने में भी माहिर है कुकुम्बर छाछ, नोट करें Recipe

cucumber chaas

Weight loss Recipe: चिपचिपाती गर्मी और उमस भरे मौसम में एक गिलास ठंडी छाछ का मिल जाए तो पूरे शरीर में ठंडक पड़ जाती है। लेकिन कैसा हो, अगर आपको पता चले कि आपकी पसंदीदा छाछ न सिर्फ स्वाद में टेस्टी है बल्कि आपकी इम्युनिटी और आपके मोटापे का भी ध्यान रखेगी। जी हां ऐसी ही एक छाछ का नाम है- खीरे की छाछ। खीरा शरीर में डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ावा देने के साथ कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने, इम्युनिटी बढ़ाने, रक्तचाप को कंट्रोल करने के साथ मोटापा घटाने में भी मदद करता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है ये कूल-कूल कुकुम्बर मसाला छाछ।  

कुकुम्बर मसाला छाछ बनाने के लिए सामग्री-
-1 कप दही
-आधा कप कद्दूकस किया हुआ खीरा 
-2 चम्मच पुदीने की पत्तियां
-1 चम्मच मोटा पिसा हुआ भुना जीरा
-आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-काला नमक, स्वादानुसार
-ताजी कटी हरी धनिया, गार्निश करने के लिए

cucumber chaas or cucumber masala buttermilk in hindi

कुकुम्बर मसाला छाछ बनाने का आसान तरीका-
कुकुम्बर मसाला छाछ बनाने के लिए सबसे पहले एक ब्लेंडिंग जार में दही और कसा हुआ खीरा और पुदीने की पत्तियां डालकर एकसाथ अच्छे से ब्लेंड कर लें। इस मिश्रण को जूस जैसा बनाने के लिए अगर आवश्यकता हो तो पानी मिला सकते हैं। अब इस मिश्रण को एक ग्लास जग में डालकर इसमें जीरा , लाल मिर्च पाउडर और काला नमक डालकर एक साथ मिला दें। अब इस पेय को धनिया पत्ती से गार्निश करके सर्व करें। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Weight loss Recipe:Know how to make tasty and easy immunity boosting and weight loss recipe of cucumber chaas or cucumber masala buttermilk in hindi