DA Image
12 अप्रैल, 2021|1:04|IST

अगली स्टोरी

Weight Loss Recipe: नाश्ते में बनाएं इंस्टेंट सूजी ढोकला, वेट लॉस के लिए है परफेक्ट रेसिपी

rava dhokla

Weight Loss Recipe: सूजी का ढोकला एक गुजराती रेसिपी है, जो नाश्ते का एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है। यह टेस्टी रेसिपी हेल्दी होने के साथ-साथ जल्दी भी बन जाती है। फटाफट बनने वाला सूजी का ढोकला अगर धनिया या पुदीने की चटनी के साथ सर्व किया जाए तो नाश्ते का मजा दोगुना बढ़ जाता है।खास बात यह है कि सूजी का ढोकला नाश्ते में करने से आप अपने मोटापे को भी कम कर सकते हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है यह इंस्टेंट बनने वाला मुलायम और स्पंजी सूजी का ढोकला। 

सूजी ढोकला बनाने के लिए सामग्री-
-1 कप सूजी
-1 छोटी चम्मच दही
-2 छोटी चम्मच चीनी
-जरूरत के अनुसार धनिये के पत्ते
-2 बड़ी चम्मच सूरजमुखी का तेल
-5 - करी पत्ता
-जरूरत के अनुसार हरी मिर्च
-जरूरत के अनुसार नमक
-जरूरत के अनुसार पानी
-1 छोटी चम्मच सरसों के बीज
-2 बड़ी चम्मच कटा हुआ अंकुरित लहसुन
-जरूरत के अनुसार सोडा

सूजी ढोकला बनाने की आसान विधि-
सूजी ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में सूजी, खट्टा दही, चीनी, नमक डालकर सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लें। अब इसमें ताजा कटा हुआ लहसुन और थोड़ा पानी मिलाकर तब तक हिलाएं जब तक कि आपको एक चिकना गाढ़ा बैटर ना मिल जाए। अब प्लेट को थोड़ा तेल डालकर चिकना कर लें। एक पैन में, थोड़ा पानी डालें और इसे उबलने दें। अब बैटर वाले कटोरे में थोड़ा सोडा और थोड़ा पानी डालें और इसे अच्छी तरह से हिलाएं। घी लगी थाली में ढोकला बैटर डालें और इसे उबलते पानी के साथ पैन में रखें। ढोकले को 15 मिनट तक स्टीम करें। एक पैन में तेल, सरसों, करी पत्ता, हरी मिर्च डालें और एक मिनट के लिए भूनें। इसे उबले हुए ढोकलों पर डालें और इमली की चटनी या चाय या कॉफी के साथ परोसें।

यह भी पढ़ें - क्रीम ऑफ़ मशरुम सूप है टेस्ट और कम्फर्ट का बेहतरीन कॉम्बिनेशन, नोट कीजिए आसान रेसिपी

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:weight loss recipe: know how to make instant rava dhokla recipe Semolina Dhokla recipe Suji Dhokla recipe for quick weight loss and inch loss