DA Image
26 अक्तूबर, 2020|9:12|IST

अगली स्टोरी

Weight Loss Recipe:तेजी से घटाना है वजन तो इस रेसिपी से बनाकर खाएं ओट्स, जल्द दिखेगा फर्क

overnight soaked oats

Weight Loss Recipe: मोटापा आज हर दूसरे व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। वर्क फ्रॉम होम के चलते लोगों की फिजिकल एक्टिविटी कम हो गई है और जंक फूड का सेवन बढ़ गया है। जो मोटापा बढ़ने का एक बड़ा कारण हो सकता है। ऐसे में सेहतमंद और बढ़ते वजन की समस्या को खुद से दूर रखने के लिए अपने नाश्ते में शामिल करें, भीगे हुए ओट्स। कई लोग इस बात से अनजान होंगे कि पके हुए ओट्स की तुलना में भिगोए हुए ओट्स ज्‍यादा बेहतर और स्वस्थ होते हैं। भीगे हुए ओट्स' पौष्टिक होने के साथ-साथ आपको वजन घटाने में भी मदद करते हैं। तो देर किस बात कि आइए जानते हैं मोटापा कम करने के लिए कैसे तैयार करें अपने नाश्ते में ये भीगे हुए ओट्स। 

भीगे हुए ओट्स ज्‍यादा हेल्‍दी-
रात को भिगोए ओट्स पोषक तत्‍वों से भरपूर भी माने जाते हैं। इस तरह के ओट्स खाने से आपका वजन तेजी से कम होता है। ओट्स में मौजूद स्टार्च लंबे समय तक गीला रहने के कारण टूट जाता है, जिससे ओट्स में एसिटिक एसिड कम हो जाता है। इससे यह आसानी से पचने योग्य हो जाता है। भीगे हुए ओट्स आपको तेजी से वजन घटाने में भी मदद करते हैं। 

भीगे हुए ओट्स बनाने की आसान रेसिपी-

भीगे हुए ओट्स बनाने बनाने के लिए सबसे पहले आप उन्हें रातभर अपने पसंदीदा  तरल पदार्थ जैसे- दूध, पानी, बादाम का दूध, नारियल का दूध, दही आदि के साथ भिगोकर रख दें। इसके बाद आप इसमें सुबह कुछ फल जैसे केला, अंगूर, अनार, अनानास, कीवी, संतरे, स्ट्रॉबेरी, आदि  के साथ कुछ नट्स भी डाल सकते हैं। ओट्स में फल और नट्स शामिल करने से ये और अधिक टेस्टी और स्वास्थ्यवर्धक बन जाते हैं। 

यदि आप नमकील ओट्स पसंद करते हैं, तो आप ओट्स में नमक और मसाले डाल सकते हैं। इसके लिए ओट्स को घी, जीरा और सरसों के साथ भिगो दें। आप इसमें अपनी पसंद के अनुसार मसाले डालकर पका सकते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Weight Loss Recipe:eating overnight soaked oats with this tasty recipe can help you to lose weight very fast