DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  इन पांच बातों से पहचानें कि कामयाब हो रहा है आपका वेट लॉस प्लान
लाइफस्टाइल

इन पांच बातों से पहचानें कि कामयाब हो रहा है आपका वेट लॉस प्लान

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Fri, 18 Jun 2021 09:31 AM
इन पांच बातों से पहचानें कि कामयाब हो रहा है आपका वेट लॉस प्लान

आप वजन घटाने के लिए कितनी ही कोशिश करते हैं लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि हर तरह की सावधानी और नियम फॉलो करने के बाद भी वजन कम होने की बजाय बढ़ता जाता है। ऐसे में बार-बार या हर दिन वजन मापना सम्भव भी नहीं है इसलिए आपको कुछ ऐसी बातों पर नजर जरूर रखनी चाहिए, जिससे कि आपको पता चले कि आपका वजन वाकई कम हो रहा है क्योंकि कई बार जिम या होम वर्कआउट के बाद हम ज्यादा डाइट ले लेते हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है। समय पर पता चलने पर हम यह समझ सकते हैं कि वजन कम करने के प्रयास सही दिशा में जा रहे हैं। आइए, जानते हैं ऐसे संकेत जिनसे पता चलता है कि आपका वजन कम हो रहा है- 

बार-बार टॉयलेट आना 
आपको अगर बार-बार टॉयलेट आता है और आपको कोई बीमारी नहीं है, तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपका वजन पहले की तुलना में धीरे-धीरे कम हो रहा है। हालांकि, इस बात की सावधानी भी रखें कि बिना किसी खास प्रयास के कहीं आपका वजन तेजी से तो कम नहीं हो रहा है। 

 

पसीना आना 
आपको अगर वर्कआउट करते समय ज्यादा पसीना आ रहा है, तो समझ लें कि वजन घटाने का आपका प्रयास सही दिशा में जा रहा है। पसीना आने से भी वजन कम होने के संकेत मिलते हैं। 

 

चलने में स्पीड बढ़ना 
आमतौर पर मोटे लोगों की तुलना में सामान्य वजन वाले लोग ज्यादा तेजी से चलते हैं। ऐसे में इस बात को याद रखें कि चलते हुए अगर आपकी स्पीड पहले के मुकाबले बढ़ गई है, तो आपका वजन कम हो रहा है क्योंकि आपके घुटनों पर कम वजन पड़ रहा है। 

 

प्यास ज्यादा और भूख कम 
वजन कम होने पर गला बार-बार सूखने लगता है। ऐसे में आपको बार-बार प्यास लगती है। इसके अलावा हल्कापन होने की वजह से पहले की अपेक्षा आपकी भूख में भी कमी आती है। आपकी डाइट में कुछ कमी आती है। 

 

कपड़ों की फिटिंग में बदलाव 
सबसे आसान तरीका जिससे ज्यादातर लोगों को पता लगता है कि उनका वजन बढ़ा है या कम हो रहा है। जाहिर है कि अगर आपका वजन कम हो रहा है, तो आपके कपड़े आपको पहले के मुकाबले कुछ ढीले होंगे। 

 

यह भी पढ़ें : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : ये 5 आसन उनके लिए जो हमेशा जल्‍दी में रहती हैं

 

संबंधित खबरें