DA Image
3 मार्च, 2021|9:02|IST

अगली स्टोरी

क्या आप भी मोटापा कम करने के लिए करते हैं ये 5 बड़ी गलतियां? सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

workout

Common Mistakes When Trying to Lose Weight: बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान की खराब आदतों की वजह से आज हर दूसरा व्यक्ति मोटापे की समस्या से परेशान है। मोटापा कम करने के लिए लोग अपनी डाइट में बदलाव के साथ घंटों जिम में पसीना बहाने से भी परहेज नहीं करते। बावजूद इसके उनकी समस्या जस की तस बनी रहती है। ऐसे में क्या आप जानते हैं इसके पीछे आपके लाइफस्टाइल से जुड़ी कई गलतियां जिम्मेदार हो सकती हैं। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये गलतियां। 

कम कैलोरी का सेवन-
अक्सर लोग वजन कम करने के दौरान अपनी डाइट में से कैलोरी की मात्रा बिल्कुल खत्म कर देते हैं, ऐसा न करें। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो पर्याप्त मात्रा में कैलोरी का सेवन करें। कैलोरी की पर्याप्त मात्रा आपके शरीर के लिए जरूरी होती है। शोध के अनुसार कैलोरी का सेवन कम करते हुए जब व्यक्ति ज्यादा एक्सरसाइज करता है तो उसे शरीर में कमजोरी महसूस हो सकती है। 

कम वसा वाला भोजन-
जो लोग वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में से वसा की मात्रा खत्म कर देते हैं। उन्हें सेहत से जुड़े कई नकारात्मक प्रभाव झेलने पड़ सकते हैं। यही वजह है कि डाइट में वसा की कुछ मात्रा जरूर शामिल करनी चाहिए। इसके लिए आप अपनी डाइट में चीनी को शामिल कर सकते हैं जो पर्याप्त मात्रा में वसा की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है।

भोजन का त्याग करना-
देखा जाता है कि लोग वजन कम करने के चक्कर में भोजन का त्याग करने लगते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपके शरीर में पोषण की कमी हो सकती है, जिससे आपकी सेहत को नुकसान उठाना पड़ सकता है। सेहत से जुड़े कई शोध बताते हैं कि जो लोग आमतौर पर नाश्ता नहीं करते हैं उनके वजन पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। रोजाना नाश्ता करने से आप लंबे समय तक ऊर्जावान बने रहने के साथ आसानी से अपना वजन भी कम कर सकते हैं।  

अधिक व्यायाम करना-
वजन कम करने की इच्छा रखने वाले कई लोगों को यह लगता है कि अगर वह घंटों एक्सरसाइज करेंगे तो उनका वजन जल्द कम हो जाएगा। लेकिन ऐसा करने से आपके चयापचय पर बुरा असर पड़ सकता है।  वजन कम करने की शुरुआत हमेशा साधारण व्यायाम के साथ होनी चाहिए, जिससे बिना चोट और अन्य स्वास्थ्य हानि के अपना वजन कम कर सकते हैं। 

अनियमित जीवनशैली-
जो लोग वजन कम करने के दौरान अपनी डाइट पर तो कंट्रोल कर लेते हैं लेकिन शारीरिक गतिविधियों से पूरी तरह से दूर रहते हैं। आपकी यह आदत आपकी सेहत के लिए बड़ा खतरा बन सकती है। आपकी इस आदत की वजह से आप अपना वजन कम करने की जगह बढ़ा सकते हैं। वजन कम करने के लिए आपको डाइट के साथ अपनी जीवनशैली में भी कई जरूरी बदलाव करने चाहिए। 

यह भी पढ़ें - आयुर्वेद के ये 5 टिप्स आपको तन और मन दोनों से रखेंगे स्‍वस्‍थ, जानिए क्‍या है स्‍वस्‍थ रहने का वैदिक फॉर्मूला

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:weight loss mistakes: here are some common weight loss mistakes which can lead to serious health issues Dos and donts in weight loss Common Mistakes While Trying to Lose Weight in hindi