फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलबॉडी डिटॉक्स करने के साथ वेट कंट्रोल के लिए पिएं ये तीन डाइट ड्रिंक्स, जानें कैसे बनाएं

बॉडी डिटॉक्स करने के साथ वेट कंट्रोल के लिए पिएं ये तीन डाइट ड्रिंक्स, जानें कैसे बनाएं

अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान है और वजन घटाना चाहते हैं तो एक्सरसाइज और संतुलित आहार के साथ-साथ आप कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।  डिटॉक्स ड्रिंक्स शरीर से विषैले...

बॉडी डिटॉक्स करने के साथ वेट कंट्रोल के लिए पिएं ये तीन डाइट ड्रिंक्स, जानें कैसे बनाएं
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Wed, 18 Nov 2020 07:04 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान है और वजन घटाना चाहते हैं तो एक्सरसाइज और संतुलित आहार के साथ-साथ आप कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।  डिटॉक्स ड्रिंक्स शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं। इसके साथ ही इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर रहता है जिससे आपका पाचन भी बेहतर रहेगा और आपको वजन कम करने में आसानी मिलेगी:

नींबू और अदरक
वजन घटाने में डिटॉक्स ड्रिंक की अहम भूमिका है। नींबू और अदरक के गुणों से बनाए जाने वाले इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पीना चाहिए। ये आपके शरीर को जहां ताकत देता है वहीं आपके मेटाबॉलिज्म को भी दुरुस्त करता है।

ऐसे बनाएं
गुनगुने 1 गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़कर उसमें 1 इंच के बराबर अदरक को ग्रेट कर लीजिए। इस ड्रिंक को सुबह दो गिलास रोज़ाना 2 महीने तक पिएं।


दालचीनी का डिटॉक्स ड्रिंक
दालचीनी के ड्रिंक से आपका मेटाबॉलिज्म तो मजबूत होता है, साथ ही इसमें फैट को गलाने की ताकत भी होती है।

ऐसे बनाएं
एक कंटेनर में गुनगुना पानी लीजिए और इसमें एक छोटी चम्मच दालचीनी का पाउडर डालें। सोते वक्त इस डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन रोज़ाना करें आपको मनचाहा परिणाम दिखाई देने लगेगा। 


खीरे और पुदीने का डिटॉक्स ड्रिंक
ये डिटॉक्स ड्रिंक न केवल शरीर से हानिकारक विषैले तत्वों को बाहर निकालता है, बल्कि इसका स्वाद और महक भी लाजवाब होती है। खीरा और पुदीना पानी में डाले जाने के बाद अपने पोषक तत्वों को पानी में निकालते हैं, जिससे आपका पाचन बेहतर होता है।

ऐसे बनाएं
एक गिलास लें औऱ उसमें कुछ खीरे के टुकड़े और पुदीने की पत्तियां डालें। 

 

यह भी पढ़ें - वेट लॉस करना है तो एक्सरसाइज के साथ इन अच्‍छी आदतों को भी करें रूटीन में शामिल

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें