DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › Weight Loss: लटकते पेट के लिए रोजाना पीएं ये पानी, हफ्ते में नजर आएगा रिजल्ट
लाइफस्टाइल

Weight Loss: लटकते पेट के लिए रोजाना पीएं ये पानी, हफ्ते में नजर आएगा रिजल्ट

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Avantika
Sat, 18 Sep 2021 05:53 PM
Weight Loss: लटकते पेट के लिए रोजाना पीएं ये पानी, हफ्ते में नजर आएगा रिजल्ट

इन दिनों बाजार में ऐसे कई फूड्स, डाइट प्लान और सप्लीमेंट्स उपलब्ध हैं जो बेली फैट को बर्न करने का दावा करते हैं। हालांकि ये जरूरी नहीं की वह आपके भी बेली फैट को कम करने में मदद करे। वजन कम के लिए हेल्दी डाइट और वर्कआउट जरूरी है। वजन कम करने के लिए विशेषज्ञ हमेशा फलों, सब्जियों और पानी को शामिल करने की सलाह देते हैं, जो वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं। इनही में से एक है खीरे का पानी। माना जाता है कि ये पानी कैलोरी कम करने और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। आइए, जानते हैं कि कैसे खीरे का पानी वजन कम करने में आपकी मदद करता है। 

वजन घटाने में कैसे करता है मदद 

खीरे विटामिन सी और के, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक, फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सिडेंट और फास्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। वजन घटाने के लिए डाइट में खीरे को शामिल करने से पाचन मजबूत हो सकता है और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर रखा जा सकता है। 

खीरा कैलोरी में भी कम और इसमें घुलनशील फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो इसे एक उत्कृष्ट भोजन बनाता है जो हाइड्रेशन और वजन घटाने को बढ़ावा देता है। ये आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है। कई फायदों से युक्त खीरे को आप अपनी सलाद में शामिल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यह तृप्ति और परिपूर्णता को बढ़ावा देता है, जो बदले में आपको निर्जलीकरण के कारण अधिक खाने से रोकता है। एक अध्ययन के अनुसार, जब लोगों ने एक हफ्ते तक खीरे का पानी पिया, तो उन्होंने एक हफ्ते में लगभग 2-3 किलो वजन कम किया।


कैसे बनाएं खीरे का पानी 

खीरे का पानी बनाने की सामग्री

1 खीरा
1 गिलास पानी
1 नींबू
काला नमक स्वादानुसार

खीरा पानी बनाने का तरीका

खीरे को नॉर्मल पानी से धो लें। इसे छीलकर पतले स्लाइस में काट लें। इन स्लाइस को किसी जार या पानी की कांच की बोतल में डालें। खीरे के पानी में नींबू के कुछ टुकड़े भी मिला सकते हैं। इस पानी को रात भर रेफ्रिजरेटर में रख दें। इसे एक सर्विंग गिलास में डालें और आपका खीरे का पानी पीने के लिए तैयार है।

संबंधित खबरें