DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › मोटापा कम ही नहीं त्वचा भी ग्लोइंग बनाती है छाछ, जानें खाली पेट पीने के ये 7 गजब के फायदे
लाइफस्टाइल

मोटापा कम ही नहीं त्वचा भी ग्लोइंग बनाती है छाछ, जानें खाली पेट पीने के ये 7 गजब के फायदे

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Tue, 03 Aug 2021 05:21 PM
मोटापा कम ही नहीं त्वचा भी ग्लोइंग बनाती है छाछ, जानें खाली पेट पीने के ये 7 गजब के फायदे

Health Benefits Of Drinking Buttermilk Empty Stomach: पाचन क्रिया में सुधार से लेकर गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने तक आपने छाछ पीने के कई फायदे सुने होंगे। इसके अलावा क्या आप जानते हैं छाछ न सिर्फ आपका मोटापा कम कर सकता है बल्कि आपके चेहरे पर निखार भी ला सकता है। छाछ में विटामिन ए, बी, सी, ई और के मौजूद होता है जो शरीर के पोषक तत्वों की कमी पूरी करने में मदद करता है। छाछ में मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया, कार्बोहाइड्रेट और लेक्टोज शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं छाछ को रोजाना की डाइट में शामिल करने से मिलते हैं कौन से लाभ। 

पाचन तंत्र बनता है बेहतर-
शरीर के पाचन को बेहतर बनाने में छाछ बहुत फायदेमंद है। यह अपच की समस्या को हल करने में मदद करता है, क्योंकि यह प्रोबायोटिक्स में समृद्ध है जो शरीर में आंत के के विकास को बढ़ावा देता है। यह इस प्रकार शरीर की प्रतिरक्षा को भी बढ़ावा देने में मदद करता है।

एसिडिटी में राहत-
भोजन के बाद छाछ का सेवन एसिडिटी से तुरंत राहत प्रदान करने में मदद करेगा। इससे पेट की जलन से भी राहत मिलती है।

वजन घटाने में सहायक-
नियमित छाछ का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। छाछ में कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है। यह एक तरह से फैट बर्नर का काम करता है। इसके अलावा, छाछ में सक्रिय प्रोटीन में एक एंटीकैंसर, जीवाणुरोधी और एंटीवायरस की प्रभावकारिता होती है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करती है।

त्वचा को ग्लोइंग बनाती है छाछ-
छाछ में विटामिन- बी, प्रोटीन, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। खाली पेट इसका सेवन करने से ये शरीर डिटॉक्सीफाई होने के साथ त्वचा भी भीतर से साफ़ होती है। छाछ का इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं जैसे मुहांसों, रिंकल्स आदि को कम करने के लिए भी किया जाता है।

हड्डियों की मजबूती
भरपूर मात्रा में कैल्शियम होने के कारण छाछ हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है। इसका नियमित सेवन ऑस्टियोपोरोसिस नाम की बीमारी से बचाता है।

मसालेदार खाने के असर से बचाता है
बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने से पेट में होने वाली जलन को शांत करने में छाछ बेहद फायदेमंद होती है। मसालेदार खाना पेट में सूजन का कारण बनता है। एक गिलास छाछ पीने से मसाले के प्रभाव को बेअसर करने में मदद मिलती है और पेट की जलन शांत होती है। 

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार-
छाछ कोलेस्ट्रॉल को घटाने में एक प्राकृतिक औषधि का कार्य करता है। इसका नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है।

 

यह भी पढ़ें : अपनी मानसून डाइट में शामिल करें ये 6 सुपरफूड्स और वेट लाॅस यात्रा में लाएं तेजी

संबंधित खबरें