DA Image
3 मार्च, 2021|10:37|IST

अगली स्टोरी

Weight loss: जीवनसाथी दे साथ तो रंग लाएगी डाइटिंग, घटा सकते हैं तीन गुना तक वजन

Relationships, Relationships, Husband Relationships, Relationships, Love, Relations, Lovers Couple

पेट और कमर के आसपास जमी चर्बी से परेशान हैं? मोटापे पर काबू पाने के लिए डाइटिंग से लेकर एक्सरसाइज तक सब आजमाने की ठान ली है? अगर हां तो अपने जीवनसाथी को भी वजन घटाने की इस मुहिम में शामिल करें।

आपको मोटापे से छुटकारा मिलने की गुंजाइश तीन गुना बढ़ जाएगी। नीदरलैंड स्थित एम्सटर्डम यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज का हालिया अध्ययन तो कुछ यही बयां करता है।

शोधकर्ताओं ने हार्ट अटैक से उबरे एक हजार से अधिक मरीजों की दिनचर्या में कुछ बदलाव किए, ताकि उनका हृदय दोबारा सामान्य रूप से काम करने लगे। इन बदलावों में फास्टफूड और तैलीय भोजन रहित स्वस्थ खानपान अपनाने के साथ नियमित रूप से योग-अध्यात्म का अभ्यास करना और सिगरेट-शराब का सेवन छोड़ना शामिल था। प्रतिभागियों के जीवनसाथी को भी अध्ययन का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित किया गया। 

सिगरेट-शराब छोड़ने के लिए इच्छा-शक्ति सबसे अहम
चार हफ्ते बाद शोधकर्ताओं ने वजन घटाने के मिशन में सभी प्रतिभागियों की सफलता दर आंकी। इस दौरान पार्टनर के साथ एक्सरसाइज और डाइटिंग करने वाले प्रतिभागियों के वजन में बाकियों के मुकाबले 2.9 गुना अधिक कमी देखने को मिली। हालांकि, सिगरेट-शराब की तलब शांत करने में जीवनसाथी का साथ कुछ खास असरदार नहीं साबित हुआ। इसके लिए प्रतिभागियों में दृढ़ निश्चय और इच्छा-शक्ति होना ज्यादा जरूरी था।

पौष्टिक खाने में दिलचस्पी जगाने में मददगार पार्टनर
मुख्य शोधकर्ता लॉटे वेरवेज के मुताबिक आमतौर पर जोड़ों की जीवनशैली एक समान होती है। ऐसे में यदि एक व्यक्ति फास्टफूड से परहेज करता है तो उसमें फल-सब्जी, दूध-दही और अंकुरित अनाज से लैस पौष्टिक आहार लेने की प्रेरणा जगाने के लिए दूसरे का भी समान डाइट अपनाना अहम है।

व्यायाम के मामले में भी यही बात लागू होती है। अध्ययन के नतीजे ‘यूरोपियन सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी’ के हालिया अंक में प्रकाशित किए गए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Weight loss Dieting as a couple: know how your loved one can help you to lose weight 3 times quickly