फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलवेट लॉस सुपरफूड्स हैं ये 7 चीजें, ब्रेकफास्ट में खाने से 15-20 दिनों में दिखने लगेगा असर 

वेट लॉस सुपरफूड्स हैं ये 7 चीजें, ब्रेकफास्ट में खाने से 15-20 दिनों में दिखने लगेगा असर 

वेट लॉस करने के लिए हम कितनी ही कोशिशें करते हैं लेकिन कभी-कभी ये कोशिशें हम पर भारी पड़ जाती यानी फैट लॉस की जगह जरूरी वजन घटने लगता है जिससे कि शरीर में कमजोरी आने लगती है। ऐसे में डाइट में ऐसी...

वेट लॉस सुपरफूड्स हैं ये 7 चीजें, ब्रेकफास्ट में खाने से 15-20 दिनों में दिखने लगेगा असर 
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Sat, 27 Feb 2021 10:39 AM
ऐप पर पढ़ें

वेट लॉस करने के लिए हम कितनी ही कोशिशें करते हैं लेकिन कभी-कभी ये कोशिशें हम पर भारी पड़ जाती यानी फैट लॉस की जगह जरूरी वजन घटने लगता है जिससे कि शरीर में कमजोरी आने लगती है। ऐसे में डाइट में ऐसी चीजों का इस्तेमाल सोच-समझकर करना चाहिए जिससेसे वजन बढ़ता हो। आज हम आपको ऐसी चीजें बता रहे हैं जिन्हें वेट लॉस सुपरफूड्स के रूप में जाना जाता है। 

सांबर 
प्रोटीन से भरपूर साउथ इंडियन डिश इडली और सांभर एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट है। सांबर में अलग-अलग तरह की सब्जियां डालकर इसे और भी ज्यादा हेल्दी बना सकते हैं।


अंडे 
अंडा आपके वजन को नियंत्रित रखने में काफी मदद करता है। अंडा खाने के बाद आपकी भूख शांत हो जाती है और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। अंडा विटामिन और खनिज, जैसे सेलेनियम और राइबोफ्लेविन से भरपूर है। 

 

egg

 

मूंग दाल चीला  
मूंग दाल अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन से भरी होती है। प्रोटीन भूख कम करने वाले हार्मोन जैसे जीएलपी -1, पीवाईवाई और सीसीके के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है जिससे शरीर में कमजोरी नहीं आती। 


दही
दही का सेवन करने से भूख के स्तर में कमी आ सकती है और चॉकलेट और स्नैक्स की क्रेविंग कम हो सकती है। दही पेट को हल्का रखने में मददगार है। इसके अलावा दही खाने से शरीर हाइड्रेट भी रहता है। 

 

curd

 

जामुन 
जामुन में नाम मात्र की कैलोरी होती है। साथ ही इसमें विटामिन और खनिज और फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जिससे भूख और भोजन का सेवन कम हो सकता है।

 

केला 
केले में फाइबर अधिक होता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवा सकता है। कच्चा केले में प्रतिरोधी स्टार्च भी होता है, जिससे कि पेट की चर्बी कम होती है। 

 

पोहा 
पोहा वजन कम करने के अलावा पेट की चर्बी भी तेजी से कम करता है। पोहे में कई सब्जियां और मूंगफली डालकर इसका सेवन करने से पेट की चर्बी भी कम होती है। 

यह भी पढ़ें - कम से कम 60 सेकंड तक चेहरा धोना है जरूरी, विशेषज्ञ बता रहे हैं इसका कारण 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें