DA Image
8 मई, 2021|5:56|IST

अगली स्टोरी

Weight Loss Diet: केवल भारी कसरत और डाइटिंग से नहीं होगा वजन कम, करने होंगे ये 5 उपाय  

lose weight fast by doing these simple changes in your diet

जब वजन कम करने की बात आती है, तो अक्सर भारी कसरत और डाइटिंग की सलाह दी जाती है। यह आपको शानदार परिणाम के रूप में एक स्लिम-ट्रिम बॉडी तो दे सकती है लेकिन इसमें पोषण की कोई गारंटी नहीं होती है।
आपके शरीर को फिट और स्वस्थ रखने का काम ये पोषण ही करते हैं। वजन कम करना उन कैलोरी को कम करने और खाद्य पदार्थों और अन्य चीजों को संतुलित करना है। हम आज आपको कुछ ऐसे 5 खाद्य पदार्थ बताएंगे जिनमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और यह आपको आपका वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

1. पानी 

जब भी आप अपना कुछ वजन कम करना चाहें तो पानी सबसे बेहतरीन पेय है। यह न केवल आपको हाइड्रेटेड रखता है बल्कि लंबे समय तक आपके भोजन की तृप्ति भी करता है। इसमें कैलोरीज नहीं होती हैं। इसके साथ यह आपके शरीर के तरल पदार्थों को संतुलित रखता है।

2. हरी सब्जियां

हरी सब्जियां जैसे कद्दू, खीरा, स्क्वैश जैसी सब्जियों में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है। विटामिन-ए से भरपूर, यह शरीर के मेटाबोलिज्म व पचाने की शक्ति को बढ़ाने में सहायता करती हैं। एक बार जब आप इन्हे खाने की आदत डाल लेते हैं, तो यह न केवल आपको स्वस्थ और फिट रखती हैं, बल्कि आपको वजन कम करने में भी मदद करती हैं।

3. सिट्रस फल

सिट्रस फलों में कैलोरी की कम मात्रा में पाई जाती है। यह आसानी से वजन कम करने में हमारी मदद करते हैं। इनमें विटामिन-सी और फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो आपके पाचन तंत्र का भी ख्याल रखता है और इससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।

वजन घटाने के साथ स्किन केयर भी करती है मूंग की दाल, जानें इसके सेवन के फायदे

4. ग्रीन टी

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर, ग्रीन टी इम्युनिटी को बढ़ाने और शरीर को विभिन्न संक्रमणों से बचाने में काफी मदद करती है। यह एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर के फैट को कम करने में हमारी मदद करते हैं।

5. अदरक और लहसुन

अदरक और लहसुन कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ हैं जो हर रसोई में आसानी से मिल जाते हैं। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा, यह सूजन और शुगर जैसी अन्य पुरानी बीमारियों के इलाज में भी मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: रोजाना दही खाने के ये पांच फायदे नहीं जानते होंगे आप!

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Weight loss diet 5 foods and drinks with the lowest amount of calories can help you in losing weight