DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  मोटापा कम करने में मदद करती है 'Turkish Apple Tea', जानें कई गजब के फायदे और बनाने का सही तरीका
लाइफस्टाइल

मोटापा कम करने में मदद करती है 'Turkish Apple Tea', जानें कई गजब के फायदे और बनाने का सही तरीका

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Fri, 18 Jun 2021 12:16 PM
मोटापा कम करने में मदद करती है 'Turkish Apple Tea', जानें कई गजब के फायदे और बनाने का सही तरीका

Apple Tea for Weight Loss : बढ़ते वजन और मोटापे को कंट्रोल करने के लिए व्यक्ति क्या कुछ नहीं करता, कभी घंटों जिम में कसरत तो कभी डाइटिंग। बावजूद इसके मनचाहा रिजल्ट हर किसी को नहीं मिल पाता। अगर आपकी भी यही परेशानी है तो अपनी डाइट में शामिल करें ये टेस्टी सेब की चाय। सेब की चाय मैगनीशियम, सोडियम,पोटैशियम, अमीनो एसिड और विटामिन बी, सी और ई से भरपूर होती है। जो न सिर्फ आपकी सेहत बल्कि आपके टेस्ट बड्स का भी ध्यान रखती है। एप्‍पल टी टर्की देश में काफी पसंद की जाती है। आइए जानते हैं क्या है इस चाय को पीने के फायदे और कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी चाय। 

सेब की चाय पीने के फायदे-
-सेब की चाय पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है क्योंकि सेब में घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। जिन लोगों का पेट हमेशा खराब रहता है, उन्हें सेब के छिलके की चाय पीने से लाभ मिलता है। 
-इस चाय को रोजाना सेवन व्यक्ति के वजन को भी नियंत्रित रखता है। सेब में मौजूद घुलनशील फाइबर वजन घटाने के लिए भी जाने जाते हैं। 
-जोड़ों के दर्द को कम करने में भी सेब के छिलके की चाय बेहद फायदेमंद है।
-सेब की चाय पीने से स्किन पर प्राकृतिक चमक बरकरार रहती है। 
-सेब की चाय में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सेब की चाय पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और व्यक्ति छोटे-मोटे संक्रमणों से बचा रहता है। 
-एंटीऑक्सिडेंट्स के अलावा सेब में फ्रक्टोज़ के रूप में प्राकृतिक शर्करा होती है, जो मेटाबोलिक बैलेंस में सुधार करते हैं और ब्‍लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित करते हैं।

ऐसे बनाएं सेब की चाय-
सेब की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दो लीटर पानी उबालें। इसके बाद धुले हुए सेब को 1-1 इंच टुकड़ों में काटकर खौलते हुए पानी में डालें। लगभग 10 मिनट तक पकाने के बाद इसमें चायपत्ती, लौंग और दालचीनी डालकर थोड़ी देर तक और उबलने दें। इसे छानकर हल्का ठंडा करें और फिर शहद मिलाकर पिएं। ये चाय फ्रिज में स्टोर करके भी रखी जा सकती है और दो दिनों तक पी जा सकती है।

 

यह भी पढ़ें : Fathers Day : जानिए उन 5 स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में, जो आपको विरासत में मिलती हैं

 

संबंधित खबरें